Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

बाप में बच्चों में फैल रहा पीलिया, ग्रामीणों का आरोप गंदे पानी की सप्लाई से बच्चे हाे रहे बीमार

दर्जन भर से अधिक बच्चे पीलिया की चपेट में प्रतिदिन दो से तीन पीलिया रोगी बच्चे पहुंच रहे अस्पताल बाप न्यूज़ | बाप कस्बे में पिछले कुछ दिनों ...


दर्जन भर से अधिक बच्चे पीलिया की चपेट में
प्रतिदिन दो से तीन पीलिया रोगी बच्चे पहुंच रहे अस्पताल

बाप न्यूज़ | बाप कस्बे में पिछले कुछ दिनों से पीलिया रोग अपने पांव पसार रहा है। इसमें अधिकतर बच्चे पीड़ित है। ग्रामीणों की माने तो 50 से अधिक बच्चे रोग से ग्र्रसित है। इसके अलावा प्रतिदिन निजी व सरकारी अस्पताल में पीलिया रोगी बच्चे पहुंच रहे है। ग्रामीणों का आरोप है कि गंदे पानी की वजह से यह रोग फैल रहा है। इसको लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। गांव में पीलिया के रोगियों की बढ़ती संख्या के कारण ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। लेकिन इसको लेकर न स्वास्थ्य विभाग गंभीर है न ही जलदाय विभाग गंभीरता दिखा रहा है। 
पंचायत समिति कार्यालय के पिछे रहने वाले विमल थानवी ने बताया कि उसके घर में दो बच्चे पीलिया से पीड़ित है। गौरव (15) एक सप्ताह से बीमार है। बाप में उपचार नहीं है। इसलिए फलोदी जाकर उपचार करवा रहे है। आज भी फलोदी में चिकित्सको को दिखा आया हुं, लेकिन काेई फर्क नहीं है। उसके छोटे भाई राणूलाल के बेटे मनन (3) के भी पीलिया हो गया। पेट दर्द व उल्टी होने पर गुरूवार को दिखाया तो पीलिया बता दिया। उसके मौहल्ले में ही केशव (6) पुत्र सुरेश थानवी के अलावा करीब आधा दर्जन बच्चे बीमार है। गणेश सुथार की दो बेटिया रेखा व भारती भी पीलिया से ग्रसित है। बोहरा का बास निवासी मुरलीधर दर्जी ने बताया कि उसके परिवार में कंचन, राधे व कपिल को पीलिया हो गया है। एक सप्ताह से उपचार करवा रहे है। अब कुछ राहत है। अनिल भट्ठड़ का पुत्र बसंत को भी पीलिया हाे गया है। भट्टड़ ने बताया कि गंदे पानी की वजह से गांव में पीलिया फैल गया है। लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। अस्पताल में उपचार नहीं है। हालात यह है कि लोग झाड़ा फूंक तक करवा रहे है। इसके अलावा अनिश जेतड़ासर, धनु नाई, युवराज नाई, हार्दिक नाई, नरेंद्र नाई, अरविंद कुमावत, वर्षा पालीवाल, सरिता सुथार, पंकज सुथार, रवि सुथार, जयसिंह, हितेश कुमार व गीता पीलिया से पीड़ित है। यह सभी बच्चे घर में उपचारधीन है।    
नलो में आ रहा दूषित पानी
अनिल भट्ठड़, तोलाराम पालीवाल, परमसुख खत्री सहित कई ग्रामीणों ने बताया कि कस्बे में कई दिनों से नलों से बदबूदार दूषित पानी की सप्लाई हो रही है। इसकी शिकायत संबधित विभाग से की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। इस पानी की वजह से गांव में बीमारी फैल रही है। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो हालात भयावह बन सकते है। 

अस्पताल में कुछ दिनो से पीलिया रोग से ग्रसित मरीज आ रहे है। इसमें सबसे अधिक बच्चे प्रभावित है। अस्पताल आने वाले मरीजों का उपचार किया जा रहा है। 
डॉ. दौलत कुमावत, प्रभारी अधिकारी सीएचसी बाप
कस्बे में शुद्ध पानी की सप्लाई करवाई जा रही है। मुझे भी इस बारे में लोगो ने शिकायत की है। जांच के लिए नल में आ रहे पानी का सैंपल लिया है। चिकित्सको को भी पानी का सैंपल लेने व रोग क्यो फैल रहा है इसके बारे में पता करने के लिए कहा है। 
गणपत सिंह अवाय, सहायक अभियंता जलदाय विभाग बाप।