Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

बालिकाओं की समस्या को देख सैनिक पूखराज पूनिया ने विद्यालय में बनाया सुलभ शौचालय

सुलभ शौचालय का फलोदी विधायक विश्नेाई ने संतो के सानिध्य में किया लोकार्पण बाप न्यूज |  बाप उपखण्ड की ग्राम पंचायत सुरपुरा में राजकीय उच्च...


सुलभ शौचालय का फलोदी विधायक विश्नेाई ने संतो के सानिध्य में किया लोकार्पण

बाप न्यूजबाप उपखण्ड की ग्राम पंचायत सुरपुरा में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कलराबा बेरा में उपयुक्त शौचालय व्यवस्था नहीं थी। जिस वजह से विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं व शिक्षको को परेशानी का सामना करना पड़ता था। विशेष कर बालिकाओं व महिला शिक्षको को अधिक परेशानी होती। विद्यालय की मांग पर भामाशाह हरदास राम पूनिया के पुत्र फौजी पुखराज पूनिया ने करीब 2 लाख की लागत से विद्यालय में शुलभ शौचालय का निर्माण करवा दिया, जिसका शनिवार को महंत भगवानदास के सानिध्य में फलोदी विधायक पब्बाराम विश्नोई द्वारा समारोह पूर्वक लाकार्पण किया गया।

कार्यक्रम में बाेलते हुए फलोदी विधायक बिश्नोई ने कहा इस सुविधा से स्कूल में छात्रों को खुले में शौच से मुक्ति मिलेगी तथा पीएम के मिशन सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान को बल मिलेगा। राजकीय विद्यालयों के भौतिक विकास में भामाशाहो का सहयोग अति आवश्यक हैं। सैनिक सरहद पर देश रक्षा में अपने कर्तव्य के प्रति हमेशा वफादार रहता हैं, उसी तरह सामाजिक व नैतिकता के दायित्वों में भी वो अपनी जिम्मेदारी निभाकर समाज में मिशाल पेश कर रहे है।

जिसके परिचायक आज हम सबके सामने फौजी पुखराज पूनिया है, जिन्होने विद्यालय की बड़ी परेशानी को समझा तथा उसका निवारण किया। विधायक विश्नोई ने बताया कि फौजी पूनिया ने ही कोरोना काल में स्कूल परिसर में पोधारोपण किया। इसके अलावा स्कूल के मुख्य द्वार को गांव की डामर सड़क से ग्रेवल सड़क बनाकर भी जोड़ा। ऐसे सेवाभावी व्यक्तियों का हम सभी सम्मान करते हैं। महन्त भगवान दास जाम्बा ने कहा कि मानव समाज में बालिकाओं व महिलाओं के सम्मान की जिम्मेदारी हम सबकी हैं। सेवा कार्यो से जो खुशीयां जीवन में प्राप्त होती हैं वो और कंही नहीं मिल सकती है। बाप प्रधान ने कहा कि इंसान को अपने जीवन को हमेशा सामाजिक सेवार्थ जैसे कार्यो से जोड़कर रखना चाहिए। एक अच्छी शाला के लिए सर्वप्रथम उसका भौतिक विकास होना जरूरी हैं।

फौजी पुखराज पूनिया ने कहा कि मेरे गांव के विद्यालय में भौतिक सुविधाएं व पौधे पनपा कर क्लीन एण्ड ग्रीन जैसी व्यवस्था में सहयोग कर बालिकाओं को अच्छी शिक्षा प्राप्ति का वातावरण देना मेरा प्रयास हैं। प्रधानाध्यापक संजय कुमार मीणा ने सैनिक के कार्य की प्रशंसा करते हूऐ शौचालय का निर्माण विद्यालय हित में जरूरी बताया। विधायक प्रशासन ने फौजी पुखराज पूनिया का आभार जताया।


समारेाह में बाप प्रधान प्रतिनिधि एडवाेकेट रतनसिंह, जिला परिषद प्रतिनिधि मोहन भादू, पर्यावरण प्रेमी गोसेवक हरिकिशन मांजू, बाप पंस. सदस्य रामकुमार, सुरपुरा सरपंच सुलोचना देवी, सेवानिवृत्त अतिरिक्त जिला कलेक्टर रामलाल पूनीया, ईओ हरलाल पूनीया, पेमाराम फूलाणी, गंगाराम रामकुमार, मनोहरराम पूनीया, भगवाना राम, विकास डारा, रामलाल, हड़मान राम, जोराराम, बूधरराम, अण्दाराम, बाबूराम, धनाराम, श्रीराम जाणी, जसाराम, श्रवण, माणक राम, भगवानाराम मांजू, अशोक सियाग, श्याम सारण, पपूराम वार्ड पंच, खमूराम, कालूराम कालीराणा, हजारी, हड़मान, अशोक खिलेरी सहित विद्यालय स्टाफ मौजुद रहा।