Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

जिले में 18 से 30 अप्रेल तक लगेंगे ब्लॉक स्वास्थ्य मेले, बीमारियों के उपचार के साथ ही विभागों की योजनाओं का मिलेगा लाभ

बाप न्यूज |  स्वास्थ्य मंत्रालय एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से 16 अप्रैल से 30 अप्रै...


बाप न्यूज
|  स्वास्थ्य मंत्रालय एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से 16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलो का आयोजन करने जा रहा है, जिसमें सभी बीमारियों के उपचार व रेफरल सहित ब्लड डोनेशन से लेकर दिव्यांगों के सर्टिफिकेट बनने तक के सभी कार्य एक ही छत के नीचे किये जाएंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि 18 से 30 अप्रेल तक जिले की 21 पंचायत समितियो में स्वास्थ्य मेलो का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इन स्वास्थ्य मेलों को सफल बनाने के लिए चिकित्सा विभाग के साथ ही अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर संपूर्ण तैयारियां कर ली गई है इसके लिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान कर दिए गए हैं।
स्वास्थ्य सेवाओं के साथ हैल्थ मेलो में ये रहेंगे मुख्य आकर्षण 
सीएमएचओ डॉ. मंडा ने बताया कि आयुष्मान भारत व निरोगी राजस्थान थीम पर आधारित 18 अप्रेल से शुरू होने वाले ब्लॉक स्तरीय मेलो में रक्तदान शिविर, टेली मेडिसीन के जरिये विभिन्न बड़ी बीमारियों का परामर्श और उपचार, टीकाकरण के साथ बच्चों के स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य की सेवाएं उपलब्ध रहेगी, मेले में आंखों, दांतो के चेकअप होंगे, टीबी व चर्म रोगों का उपचार होगा, सभी गैर संचारी बीमारियों कैंसर, बीपी, सुगर, स्ट्रोक की स्क्रीनिंग होगी, तम्बाकू छुड़वाने के लिए काउंसलिंग सेवा उपलब्ध रहेगी, परिवार कल्याण सेवाओ और उपयोग की काउंसलिंग भी मेले में रहेगी। 
मेले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत बच्चों का उपचार और गम्भीर बीमारियों के होने पर फ्री उपचार के लिए रेफरल की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही केसलेश इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों योजनाओं की जानकारी के लिए आईईसी प्रदर्शनी कर जन कल्याणकारी योजनाओ का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
जिले के निम्म स्थानों पर लगेंगे स्वास्थ्य मेले
जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम अमनदीप चौधरी ने बताया कि निदेशालय से प्राप्त निर्देशानुसार जिले की 21 पंचायत समितियों में 18 से 30 अप्रैल तक आयोजित होने वाले हेल्थ मेलो की तिथियां निर्धारित की गई है। इसके तहत 18 अप्रैल को बावड़ी,19 अप्रैल को फलौदी खण्ड के सीएचसी आउ, 20 को मंडोर खण्ड के सीएचसी केरु, 21 अप्रैल को बालेसर खण्ड के सीएचसी बालेसर, 22 को ओसियां खण्ड के सीएचसी बापिणी, 23 को बालेसर के पंचायत समिति सेखाला, 25 को बिलाड़ा के सीएचसी बिलाड़ा, भोपालगढ़ खण्ड के मदेरणा स्टेडियम व फलौदी खण्ड के सीएचसी लोहावट, 26 को लुणी खण्ड में सीएचसी सालावास व बालेसर खण्ड के सीएचसी चामू , 27 को शेरगढ़ खण्ड के सीएचसी शेरगढ़, बिलाड़ा खण्ड के जिला अस्पताल पीपाड़ व बाप खण्ड के बीसीएमओ कार्यालय, 28 अप्रैल को लुणी खण्ड के सीएचसी धवा, ओसियां खण्ड के सीएचसी ओसियां व बाप खण्ड की ग्राम पंचायत घंटियाली, 29 अप्रैल को मंडोर खण्ड के सीएचसी बनाड़ व ओसियां खण्ड के सीएचसी तिंवरी तथा 30 अप्रैल को शेरगढ़ खण्ड के सीएचसी देचू व फलौदी खण्ड के जिला अस्पताल फलौदी में ब्लॉक हेल्थ मेला के अंर्तगत स्वास्थ्य शिविर आयोजित होंगे। इन शिविर में नागरिक अधिक से अधिक लाभ उठाएं।