Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर बना महज औपचारिकता

शिविर में नहीं आए एक भी विशेषज्ञ चिकित्सक  स्थानीय चिकित्सकों व स्वास्थकर्मियों ने देखे राेगी विशेषज्ञों के अभाव में ग्रामीण हुए हताश बाप ...

शिविर में नहीं आए एक भी विशेषज्ञ चिकित्सक 
स्थानीय चिकित्सकों व स्वास्थकर्मियों ने देखे राेगी
विशेषज्ञों के अभाव में ग्रामीण हुए हताश

बाप न्यूज |मुख्यमंत्री की महत्वाकंाक्षी योजना निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर महज औपचारिकता में ही निपट रहे है। शिविर विशेषज्ञ चिकित्सकों के अभाव में अपने उद्देश्य पूर्ण नही कर पा रहे है। विशेषज्ञ चिकित्सकों के अभाव में केवल सामान्य ओपीडी होकर रह रहे है।

मुख्यमंत्री निरोगी चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर लगाने के पिछे सरकार की मंशा ग्रामीण क्षेत्रो में आमजन को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करना तथा इसी के माध्यम से आमजन को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से लांभावित कर विशेषज्ञ चिकित्सकों की परामर्श व उपचार देना है। लेकिन धरातल पर ये शिविर स्थानीय चिकित्सकों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के भरोसे ही संचालित हो रहे है।

इसी योजना के तहत बाप कस्बा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में शुक्रवार को शिविर आयोजित हुआ। शिविर के लिए बड़ा सा शमियाना लगाया गया था। शमियाने में करीब 15 टेबलें व कुर्सियां लगाई हुई थी। शिविर में आमजन को बेहतर चिकित्सा परामर्श व उपचार देने के लिए एमडी फिजीशियन, शिशु रोग विशेषज्ञ, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ आने थे, लेकिन कस्बे में हुए शिविर में इनमें एक भी विशेषज्ञ नहीं आया। उपखंड मुख्यालय पर आयोजित हुए शिविर में भी विशेषज्ञ चिकित्सक नहीं पहुंचे, फिर दूरस्थ ग्राम पंचायतों में हो रहे शिविरो में तो विशेषज्ञ चिकित्सकों की कल्पना करना भी बेमानी हाेगी।

विशेषज्ञ चिकित्सकों के अभाव में 5 टेबलो को छोड़ शेष टेबलें दिनभर शोपीस बनी रही। पांच टेबलों पर चिकित्सक व स्वास्थ्य कार्मिक बैठे अपना कार्य कर रहे थे। ये सभी स्थानीय चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी ही थे। आज अंतर सिर्फ परिसर के अंदर व बाहर का ही रहा। आम दिनो में परिसर के अंदर कक्ष में बैठकर मरीजों को देखने वाले चिकित्सकों ने ही आज शिविर में 210 मरीज देख रहे थे। ऐसे में आमजन को इन शिविरो का यथोचित लाभ नहीं मिल पाया। इसके अलावा कोविड रोधी टीका लगाने के लिए भी काफी संख्या में लोग पहुंचे।

बीसीएमओ डॉ. दाऊलाल चौहान ने बताया कि इस संबध में उच्चाधिकारियों को बता दिया गया है।

सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने असंतोषजनक जवाब दते हुए कहा कि में दिखाता हुं।