Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

एसएसपी उर्वरक डीएपी की तुलना मे सस्ता एवं बाजार मे आसानी से उपलब्ध है : डॉ.भाकर

बाप न्यूज़ : कृषि -उद्यान विभाग ने किसानों को रबी मौसम की फसलों मे उर्वरकों के उपयोग के बारे मे वैकल्पिक फाॅस्फेटिक उर्वरक सिंगल सुपर फाॅस्फ...

बाप न्यूज़ : कृषि -उद्यान विभाग ने किसानों को रबी मौसम की फसलों मे उर्वरकों के उपयोग के बारे मे वैकल्पिक फाॅस्फेटिक उर्वरक सिंगल सुपर फाॅस्फेट (एसएसपी) का उपयोग करने की सलाह दे रहे है। एसएसपी एक फाॅस्फोरस युक्त उर्वरक है, जिसमें 16 प्रतिशत फाॅस्फोरस एवं 11 प्रतिशत सल्फर की मात्रा पाई जाती है। इसमें उपलब्ध सल्फर के कारण यह उर्वरक तिलहनी एवं दलहनी फसलों के लिए अन्य उर्वरकों की अपेक्षा खेतीं मे अधिक लाभदायक होता है। 

किसान सिंगल सुपर फास्फेट एवं यूरीया उर्वरक का विकल्प को उपयोग करते है तो फसल को वांच्छित पौषक तत्व डीएपी उर्वरक विकल्प से ज्यादा बेहतर होगा।वही सहायक कृषि अधिकारी रामप्रकाश जाखड़ ने किसान गोष्ठी मे कहा कि एसएसपी उर्वरक डीएपी की तुलना में सस्ता एवं बाजार में आसानी से उपलब्ध है। प्रति बैग डीएपी में 23 किलोग्राम फाॅस्फोरस एवं 9 किलोग्राम नाइट्रोजन पायी जाती है। यदि कृषि विशेषज्ञ के सलाह अनुसार डीएपी के विकल्प के रूप में 3 बैग एसएसपी एवं 1 बैग यूरिया का प्रयोग किया जाता है तो इससे भी कम मूल्य पर अधिक नाइट्रोजन एवं फाॅस्फोरस तथा अतिरिक्त सल्फर प्राप्त किया जा सकता है। इससे 24 किलोग्राम फाॅस्फोरस, 20 किलोग्राम नाइट्रोजन एवं 16 किलोग्राम सल्फर मिलता है। उन्होंने बताया कि डीएपी के एक बैग की कीमत 1200 रूपए है, वहीं एसएसपी उर्वरक के 3 बैग की लागत 900 रूपए एवं यूरिया के एक बैग की लागत 266 रूपए सहित कुल 1166 रूपए खर्च होंगे जो डीएपी के खर्चे से कम है। कृषि पर्यवेक्षक रफीक अहमद कुरैशी ने किसानों को एसएसपी व यूरिया उर्वरक के विकल्प को उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत जानकारी दी।