Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

नहर से किया जा रहा पानी चोरी, टेल के किसान सिंचाई से वंचित

पीड़ित किसानों की शिकायत के बाद भी नहर विभाग नहीं कर रहा कार्यवाही, किसानों में रोष बाप न्यूज |  कोलायत लिफ्ट की खिदरत वितरिका में प्रभावशाल...

पीड़ित किसानों की शिकायत के बाद भी नहर विभाग नहीं कर रहा कार्यवाही, किसानों में रोष

बाप न्यूजकोलायत लिफ्ट की खिदरत वितरिका में प्रभावशाली काश्तकार अवैध तरीके से पानी की चाेरी कर रहे है। पानी चोरी की वजह से खिदरत वितरिका के टेल पर पानी नहीं पहंुच रहा। इससे टेल के किसानों को पानी नहीं मिलने से उनकी खेती खराब हो रही है। किसानों का आरोप है कि पानी चोरी नहर विभाग के अधिकारियों की मिली भगत से ही हो रहा है। इसलिए बार बार शिकायत करने के बाद भी वे कोई ठोस कार्रवाही नहीं कर रहे है।

मौके पर शिकायत करने पर पहुंचने वाले पीड़ित किसानो से पानी चोरी करने वाले किसान आए दिन उलझते है। कई बार नौबत मारपीट तक पहुंच जाती है। शनिवार सुबह भी पीड़ित किसान पानी चोरी होने की जगह पहुंचे। पानी चोरी रोकने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए। किसानों ने इस संबध में नहर विभाग के उच्चाधिकारियों को पत्र भेजकर कार्यवाही करने व टेल तक पानी पहुंचाने की मांग की है।

किसान दफाराम देवड़ा, हजारी राम, भजना राम, मादाराम, हनुमान, बीरबल राम, मनोहर, मांगीलाल, हजारी राम, प्रतापा राम, गंगाराम, मामराज, ओम प्रकाश, माही राम, बाबूराम, मांगीलाल, श्रवण खीचड़ सहित कई किसानों ने बताया कि कोलायत लिफ्ट से खिदरत वितरिका में कृषि कार्य व पीने के लिए पानी स्वीकृत है। नियमानुसार हर 21वें दिन पानी आना चाहिए। लेकिन अभी उक्त वितरिका में 45 दिन बाद में पानी आया है। वह भी विभागीय अधिकारियों से बार बार आग्रह करने पर। लेकिन पानी आते ही उसकी चोरी शुरू हो जाती है। जिससे टैल के किसान पानी से वंचित रह जाते है। वे खेती नहीं कर पा रहे है।  खिदरत वितरिका में मोगा नंबर 19 से 24 नंबर तक पीने के लिए भी पानी नहीं आ रहा है। किसानों ने नहर विभाग के उच्चाधिकारियों को भेजे पत्र में शंकरलाल, अशोक, कैलाश, रिछपाल, बुधराम, सुरेश, मोहनराम आदि नहर से पानी चोरी करने का आराेप लगाया है। इन्ही किसानों द्वारा शनिवार को भी 3 ट्रेक्टर के पीछे 6 इंच की पंखी लगाकर पानी चोरी की जा रही थी। विरोध करने पहुंचे तो मारपीट पर उतारू हो गए। पीड़ित किसानों ने कहा कि शीघ्र ही पानी चोरी करने वालो के विरूद्ध कार्यवाही नही की गई तो आंदोलन किया जाएगा।