Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

20 जुलाई से योग निंद्रा में जाएंगे श्रीहरि विष्णु, मांगलिक कार्यो पर लगेगा लॉक डाउन

115 दिन करेंगे भगवान विष्णु शयन  बाप न्यूज | सृष्टि के पालनहार भगवान श्री विष्णु आज 20 जुलाई को क्षीर सागर मैं योगनिद्रा में लीन होंगे।  उनक...


115 दिन करेंगे भगवान विष्णु शयन 

बाप न्यूज | सृष्टि के पालनहार भगवान श्री विष्णु आज 20 जुलाई को क्षीर सागर मैं योगनिद्रा में लीन होंगे।  उनके योग निंद्रा में जाते ही आगामी 4 माह तक शुभ कार्यों पर लॉकडाउन लग जाएगा। 20 जुलाई से 15 नवंबर तक कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होंगे चातुर्मास ध्यान योग साधना के कार्यक्रम होंगे। इस दौरान व्रत भक्ति और शुभ काम करने पर कई गुना अधिक फल मिलेगा। मान्यता है कि भगवान विष्णु के चार माह योग निंद्रा में जाने पर भगवान शिव धरती को आसुरी शक्तियों से बचाते हैं। यही वजह है कि इन 4 महीनों में भगवान शिव की विशेष पूजा,अर्चना,आराधना की जाती है। ज्योतिषाचार्यों ने बताया कि शास्त्र के अनुसार इस साल चातुर्मास 20 जुलाई से शुरू होंगे।

14 नवम्बर तक रहेगा चातुर्मास

इस बार चातुर्मास 20 जुलाई से 14 नवंबर तक रहेगा चातुर्मास में शुभ कार्य जैसे विवाह संस्कार, नामकरण, मुंडन, गृह प्रवेश, दुकान की शुरुआत आदि कार्य नहीं किए जा सकेंगे। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को श्री हरि विष्णु अपनी योग निद्रा से जागते हैं उसे देवउठनी एकादशी कहा जाता है। इस वर्ष यह एकादशी 15 नवंबर को मनाई जाएगी इसके बाद शुभ कार्य शुरू होंगे। मंगलवार देवशयनी एकादशी के बाद शादियों की सीजन थम जाएगी। इस दौरान न ही शहनाइयो की गूंज सुनाई देगी और ना ही बैंड बाजा। लोगों को मांगलिक कार्यों के लिए चार महीने तक लंबा इंतजार करना होगा। शादी सीजन थमने से सर्राफा, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक, फर्नीचर सहित अन्य कारोबार प्रभावी होंगे।

श्रावण मास रविवार को शुरू रविवार को खत्म

इस बार सावन का महीना भी 29 दिन का होगा। सावन में शुक्ल पक्ष की नवमी की तिथि की हानि हो रही है। खास बात यह है कि सावन का महीना रविवार से शुरू होकर रविवार के दिन ही समाप्त होगा। सावन का महीना 25 जुलाई से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान पहला सोमवार 26 जुलाई,दूसरा सोमवार 2 अगस्त, तीसरा सोमवार 9 अगस्त व चौथा सोमवार 16 अगस्त को होगा। सावन में 5 अगस्त व 20 अगस्त को 2 प्रदोष व्रत रहेगा।