Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

वन्य जीव रेसक्यू सेंटर के लिये डारा ने दिये 11 लाख रुपये

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल |  अखिल भारतीय विश्नोई महासभा जीव रक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश लोल ने बताया ...

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल |  अखिल भारतीय विश्नोई महासभा जीव रक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश लोल ने बताया की वर्तमान समय में प्रदेश में वन्यजीवों की हालत बड़ी नाजुक है। प्रदेश के काफी जिलों में आवारा कुत्तो का भंयकर आंतक है। आवारा कुते आये दिन वन्यजीवों के मारने की कोशिश में घायल कर देते है। 

 ठेकेदार पप्पुराम डारा

घायल वन्यजीवों के इलाज लिये संचालित वन्यजीव रेस्कयू सेंटरो में व्यवस्थायें खराब है। रेस्कयू सेंटरो में घायल वन्यजीवों के लिये उपयुक्त इलाज की जो व्यवस्था होनी चाहिये वो व्यवस्था है नही। इलाज के अभाव में आये दिन सैकड़ो वन्यजीव तड़फ-तड़फ कर मर जाते है। विशेष रूप से चिंकारा हिरण तो कालग्रस्त ही हो जाते है। अभी बरसात का मौसम भी आने वाला है वर्षा के मौसम में वन्यजीवों को कुत्तो से बहुत अधिक खतरा रहता है रेतीले खेतो में जमीन गीली होने की वजह से वन्यजीवों के पैर जमीन में फंस जाते है और कुत्ते वन्यजीवों को चारो तरफ से घेरकर हमला करके उन्हें मार देते है। 

ऐसी स्थिति में विश्नोई समाज के मुख्य धार्मिक स्थलो में श्री गुरु जंम्भेशवर भगवान की समाधि स्थली तपोभूमि मुक्तिधाम में विश्नोई धर्म स्थापना स्थल समराथल धोरे के बीच विश्नोई समाज के सहयोग से वन विभाग द्वारा संचालित वन्यजीव रेस्कयू सेंटर की दुर्दशा को सुधारने एवं वन्यजीवो का उचित तरीके से इलाज करने के लिये विश्नोई समाज के वरिष्ठ भामाशाह एवं अखिल भारतीय विश्नोई महासभा की राष्ट्रीय प्रबंन्ध कार्यकरिणी के सदस्य डारा कंन्स्ट्रशन कंम्पनी के प्रबंन्धक ठेकेदार पप्पूराम डारा ने 11 लाख रुपये का नगद आर्थिक सहयोग दिया है। उल्लेखनीय है कि पप्पूराम डारा हमेशा सामाजिक, धार्मिक, धर्मशालाओं, मंदिरों एवं अस्पतालों में निर्माण कार्यो सहित जीव-जंतुओ की सेवा के लिये तत्पर रहते है। उन्होंने कोविड काल में भी करोड़ो रुपये का सहयोग जिला प्रशासन जोधपुर को किया है। 

उन्होंने अपने साथियो के साथ मिलकर फलोदी एवं लूणी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगवाया है। अब डारा ने वन्यजीवो की सुरक्षा का जिम्मा उठाया है जो बहुत ही सराहनीय है। ओमप्रकाश लोल ने बताया की इस पुण्य कार्य को लेकर समस्त जीव प्रेमियों की तरफ से अखिल भारतीय विश्नोई महासभा एंव महासभा द्वारा गठित जीव रक्षा एंव पर्यावरण संरक्षण कमेटी भामाशाह  पप्पूराम डारा का आभार प्रकट करती है। लोल ने बताया की पुण्य कार्य के लिये समाज सभी साधु-संत एवं जन प्रतिनिधियों ने भी डारा का आभार व्यक्त किया है।