Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

कोविड- 19 टीकाकरण के लिए दिया प्रशिक्षण

Bap News :  कोविड – 19 टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षण का आगाज शुरू हो गया है। शनिवार को स्थानीय बीसीएमओ कार्यालय में कोरोना-19 वैक्सीन के टीकाकरण...

Bap News :  कोविड – 19 टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षण का आगाज शुरू हो गया है। शनिवार को स्थानीय बीसीएमओ कार्यालय में कोरोना-19 वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर बीसीएमओ डॉ. दाऊलाल चौहान ने प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में वैक्सिन के स्टोर करने की जगह, कोरोना प्राेटोकॉल, टीकाकरण स्थल, टीकाकरण करने वाली टीम आदि काे लेकर चर्चा की गई।


 

बीसीएमओ डॉ. चौहान ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन आने से पहले उसके रख-रखाव आदि की व्यवस्था में पूरी तरह से जुट जाए। प्रशिक्षण में बताया गया की किस तरह कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए टीकाकरण स्थल का चयन करना है। वेटिंग एरिया, टीकाकरण कक्ष और निगरानी कक्ष का संचालन भी करना है। टीकाकरण के लिए गठित होने वाली टीम में कौन कौन होंगे तथा उनकी क्या जिम्मेवारी रहेगी इस पर भी विस्तार से चर्चा की गई। 

बीसीएमओ ने बताया कि वैक्सिन सबसे पहले हैल्थवर्करों को लगेगी। इसलिए जंहा वैक्सिन को स्टोर कर सकते है, वंहा टीकाकरण केंद्र बनाया जाएग। प्रशिक्षण में समीक्षा करने के बाद पहले फेज के टीकाकरण के लिए एचएचसी व पीएचसी निर्धारित किया गया। प्रशिक्षण में सैंकड फेज व तृतीय फेज के टीकाकरण स्थल पर भी लंबी चर्चा चली। प्रशिक्षण में बाप ब्लॉक क्षेत्र में संचालित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा अधिकारी, सभी एएनएम, डाटा एंट्री ऑपरेटर, पीएचसी हैल्थ सुपरवाइजर, जीएनएम अादि ने भाग लिया।

No comments