Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT


 

किशोरी जीवन कौशल प्रशिक्षण में सिखाया आत्मरक्षा के गुर

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल, फलोदी फलोदी उपखंड क्षेत्र की निकटवर्ती ग्राम पंचायत जागरियां में दूसरा दशक परियोजना के तत्वाधान में एपीपीआई के...

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल, फलोदी

फलोदी उपखंड क्षेत्र की निकटवर्ती ग्राम पंचायत जागरियां में दूसरा दशक परियोजना के तत्वाधान में एपीपीआई के सहयोग से जागरियां गांव में तीन दिवसीय गैर आवासीय किशोरी जीवन कौशल प्रशिक्षण आयोजित किया गया इस प्रशिक्षण में 19 किशोरियों ने भाग लिया।

कोरोना गाइड लाईन को ध्यान में रखते हुये प्रशिक्षण में आई सभी किशोरियों के हाथों को सेनेटाईज कर मास्क वितरण किये। प्रशिक्षिका कंचन थानवी ने वित्तीय साक्षरता के बारे में समझाते हुए कहा कि हमें अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा बचत करके रखना चाहिये जो हमारे बुरे वक्त में काम आ सके। हमें आवश्यक कार्यो को छोड़कर अन्य फिजूलखर्ची एवं बुरी आदतो से बचना चाहिये। आत्मरक्षा के महत्व को स्पष्ट करते हुए कराटे के कुछ स्टेप्स का डेमो करके दिखाया गया साथ ही उन्हे बताया गया कि डर को दूर करना है तो आत्मरक्षा के गुर सीखने होगें। प्रशिक्षण में किशोरियों को गुड टच व बैड टच के बारे में भी बताया गया। उन्हे बताया गया कि आप अलग-अलग तरह के लोगों से मिलते है उनमें से कुछ लोग हमें टच करते है ये टच गुड भी हो सकता है और बैड भी। हमें इसकी पहचान करने की समझ होनी चाहिये। 
कार्यकर्ता मनीषा चांडा ने स्वच्छता के बारे में बताते हुये  कहा कि हमें बीमारियों से बचने के लिये अपनी एवं अपने परिवेश की साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा। प्रशिक्षिका शैलजा व्यास ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना जो कि एक भयावह रूप ले रही है इससे बचाव हेतु हमें सरकारी गाइड लाईन की पालना करना आवश्यक है। किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण जैसे- खांसी, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरन्त डॉक्टर को दिखाना चाहिये। प्रशिक्षण के दौरान किशोरियों ने गांव के मुख्य स्थानों पर कोरोना जागरूकता सम्बन्धित बैनर लगाये। प्रशिक्षण में राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में भाग ले रही किशोरी वीणा व शिवानी ने भी प्रशिक्षण के बारे में अपने विचार व्यक्त किये। आंगनवाडी कार्यकर्ता सीमा सिसोदिया एवं ग्रामीण माया व कुलदीप का भी प्रशिक्षण में विशेष सहयोग रहा।

No comments