Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT

सोलर प्लांट में मजदूरों के शोषण पर रोक लगाने की मांग

Bap New s: ( अशोक कुमार मेघवाल) फलोदी विधानसभा क्षेत्र के उपखंड मुख्यालय बाप के विभिन्न गांवो में चल रहे सोलर प्लांट पर गरीब वर्ग के मजदू...

Bap News:(अशोक कुमार मेघवाल)
फलोदी विधानसभा क्षेत्र के उपखंड मुख्यालय बाप के विभिन्न गांवो में चल रहे सोलर प्लांट पर गरीब वर्ग के मजदूरों का कंपनियों के अधिकारियों एवं ठेकेदारों की मिलीभगत से शोषण किया जा रहा है। उनसे प्लांट में अंदर काम करवाने के बाद ठेकेदार अपने घरों में तथा खेतों में काम करवाते है तथा श्रमिकों द्वारा मना करने पर उनको काम से निकालने की धमकियां  तक दी जाती है। जिसके चलते गरीब मजदूरों का जमकर शोषण किया जा रहा है।

शनिवार को सामाजिक न्याय केंद्र फलोदी के प्रभारी अशोक कुमार मेघवाल, समता सैनिक दल राजस्थान के प्रदेश महासचिव एडवोकेट गोरधन जयपाल एवं समता सैनिक दल फलोदी के अध्यक्ष चंदन कुमार मेघवाल के नेतृत्व में अतिरिक्त जिला कलक्टर फलोदी हाकम खान तथा पुलिस उप अधीक्षक फलोदी पारस सोनी को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन की प्रति मानवाधिकार आयोग, सीएम, श्रम मंत्री, संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर आदि को भी भिजवाई गई है।
ज्ञापन में बताया गया कि बाप में कानासर रोड पर स्थित ग्रीन इंफ्रा सोलर प्लांट में लंबे समय से कार्यरत श्रमिकों का शोषण किया जा रहा है। ठेकेदार द्वारा उनसे प्लांट के बाहर भी काम करवाया जाता है जिसके चलते श्रमिकों का शोषण हो रहा है।
ज्ञापन में श्रमिकों से प्लांट के बाहर काम नहीं करवाने, प्रतिवर्ष दस प्रतिशत मानदेय बढाने, कंपनी परिसर में मजदूरों के लिये छाया-पानी तथा प्राथमिक उपचार पेटी की व्यवस्था करने, मजदूरों को परिचय पत्र उपलब्ध करवाने, मजदूरों का लिखित में ड्यूटी चार्ट बनवाने, श्रमिक को जरूरत होने पर माह में चार वैतनिक अवकाश देने, प्रत्येक माह की  7 तारीख सात मानदेय देने तथा अपना निर्धारित कार्य करने के बाद श्रमिकों को घर जाने देने की मांगें प्रमुख है।
ज्ञापन देते समय श्रमिक गणपत भाट, घनश्याम पालीवाल, जगनाराम मेघवाल, पूरणप्रकाश मेघवाल, सुरजाराम भील सहित अन्य कई श्रमिक उपस्थित थे।श्रमिकों ने बताया कि पिछले 4 साल में उनका मानदेय मात्र 200 रूपये ही बढाया गया है।
एडीएम हाकम खान एवं डिप्टी एसपी पारस सोनी ने न्यायोचित कार्रवाई का भरोसा दिलवाया।
उल्लेखनीय है कि बाप क्षेत्र में विभिन्न कंपनियों ने हजारों बीघा जमीन पर सोलर प्लांट स्थापित कर रखे जिसमें स्थानीय श्रमिकों का ठेकेदारों की मिलीभगत से जमकर शोषण किया जा रहा है। बाप क्षेत्र में विभिन्न सोलर कंपनियों को सरकार ने हजारों बीघा जमीन रियायती दरों पर उपलब्ध करवाई गई है फिर भी कंपनियों द्वारा श्रमिकों का शोषण किया जा रहा है। ज्ञापन में मांगो पर सकारात्मक कार्रवाई नही होने की स्थिति में सोलर प्लांट पर धरना, प्रदर्शन तथा तालाबंदी की चेतावनी दी गई है। 

No comments