Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT


 

पारा 47 के पास, भीषण गर्मी में घर घर जाकर करवाई जा रही पढाई

Bap New s:    बाप क्षेत्र में पिछले कई दिनों से प्रचंड गर्मी पड़ रही हैं। ऐसे में दोपहर की भीषण गर्मी के दौरान ज्यादातर लोग अब खुली धूप म...

Bap News:  बाप क्षेत्र में पिछले कई दिनों से प्रचंड गर्मी पड़ रही हैं। ऐसे में दोपहर की भीषण गर्मी के दौरान ज्यादातर लोग अब खुली धूप में निकलने से बच रहे हैं।
जून में गर्मी अभी से पूरे शबाब पर है। इसी बीच दूसरा दशक के शिक्षाकर्मी अपने काम में जुटे हुए हैं। मुकदर अली और अणदाराम सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक तेज धूप में नूरे की भुर्ज गांव की शायना, कलसुम, जरीना, शायरों आदि तथा चूड़ों की बस्ती, भड़ला के मंजूर, अलीगवर, बख्तअली, गुलशेर, अलीशेर,  धोरी खातू आदि कुल 23 शिक्षार्थियों के साथ घर पर की जा रही पढ़ाई पर चर्चा करते है। मंगलवार को बच्चों को पुस्तकालय की पुस्तकें दीं और होमवर्क भी दिया। एशिया के सबसे बड़े सोलर पार्क भड़ला क्षेत्र के चूड़ों की बस्ती, भड़ला व नूरे की भुर्ज में शिक्षा से वंचित बच्चों के लिए दो लर्निंग सेन्टर का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा नूरे की भुर्ज ग्राम पंचायत क्षेत्र की सभी स्कूलों व शिक्षकों के साथ भी गतिविधियां आयोजित की जाती है। रेतीले धोरों पर आबाद क्षेत्र सोलर हब में पारा 47 के करीब हैं। 

परियोजना निदेशक मुरारीलाल थानवी ने बताया कि दूसरा दशक के कार्यकर्ता पढ़ाई पर चर्चा के साथ-साथ बच्चों व समुदाय को कोरोना महामारी से बचने के उपायों पर भी चर्चा कर रहे हंै। इसके लिए वे लोगों को जरूरत होने पर ही घर से निकलने का आग्रह कर रहे है, मास्क के उपयोग की हिदायत दे रहे है तथा एक-दूसरे के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखने की बात कर रहे हैं। अभिभावकों को भी बच्चों की पढाई पर ध्यान देने की भोळावण दे रहे हैं।

No comments