Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT


 

एक्मे सोलर कंपनी कार्य पूर्ण होने के एक साल बाद भी नहीं कर रही ठेकेदार व मजदूरों को भुगतान

बिजली उत्पादन शुरू कर सरकार को बेचने के बाद भी मजूदूरों के भुगतान पर मारी कुंडली, ठेकेदारों ने दिया उपखंड अधिकारी को ज्ञापन  Bap New s:  ...

बिजली उत्पादन शुरू कर सरकार को बेचने के बाद भी मजूदूरों के भुगतान पर मारी कुंडली, ठेकेदारों ने दिया उपखंड अधिकारी को ज्ञापन 
Bap News: बाप उपखंड क्षेत्र में स्थापित हुई कुछ सोलर कंपनियों ने अपना कार्य पूर्ण करवाने के बाद मजदूरों, रॉ मेटेरियल सप्लायर्स व ठेकेदारों को भुगतान नहीं किया है। ऐसे में सभी आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे है। ग्रामीणों में ऐसी सोलर कंपनियों के प्रति आक्रोश बढ़ रहा है।

गुरूवार को कुछ ठेकेदारो ने एक्मे कंपनी के विरूद्ध उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंप बकाया भुगतान दिलवाने की मांग की हैं। ज्ञापन में लिखा कि एक्मे सोलर कंपनी द्वारा भड़ला व अखाधना गांव में काम करवाया था। जिसमें स्थानीय ठेकेदार, मजदूर, मेटेरियल सप्लायर, ट्रेक्टर, जेसीबी आदि ने काम किया था। कपंनी का निर्माण कार्य एक साल पूर्व ही पूरा हो गया था। कार्य पूर्ण होने के बाद कंपनी ने बिजली उत्पादन शुरू कर सरकार को बेचना भी प्रारंभ कर दिया। बावजूद इसके स्थानीय लोगों का बकाया भुगतान नहीं किया। कंपनी द्वारा अलग अलग बहाने जैसे पेमेंट  नही होने, एक सप्ताह में पूरा पेमेंट करने आदि बहाना बनाकर स्थानीय लोगो को गुमराह कर रही हैं। भुगतान के अभाव में स्थानीय लोग कर्जदार हो गए हैं। घर चलना अब मुश्किल हो गया है। कोरोना की वजह से उनके पास अन्य आय नही हैं। आर्थिक हालात खराब होने से उनकी मानसिक हालात भी खराब है। ज्ञपन में लिखा कि शीघ्र ही भुगतान नहीं किया गया तो भूख हड़ताल शुरू की जाएगी। 

कुछ सोलर कंपनी कई साल से यहां काम कर रही है। बिजली उत्पादन शुरू हो जाने के बाद भी कुछ सोलर कंपनियों ने स्थानीय लोगो को राेजगार देकर उनका भुगतान दबा कर बैठ गई हैं। इनमे एक है एक्मे सोलर कंपनी। एक्में के प्रति लाेगोें में असंतोष है। ऐसी लापरवाह कंपनियोे के विरुद्ध धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार के समक्ष भी बात रखी जाएगी।  
पहाड़सिंह रावरा, सोलर एक्सपर्ट एवं प्रवक्ता, बाप ब्लॉक कांग्रेस कमेटी

No comments