Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

कोरोना ड्यूटी के साथ किया जा रहा पर्यावरण सरंक्षण का कार्य

Bap New s:   फलोदी उपखंड क्षेत्र की निकटवर्ती ग्राम पंचायत मण्डला खुर्द के बीएलओ शिक्षक हरदेव पालीवाल एवं उनकी टीम पिछले 2 माह से कोविड-19 ...

Bap News:  फलोदी उपखंड क्षेत्र की निकटवर्ती ग्राम पंचायत मण्डला खुर्द के बीएलओ शिक्षक हरदेव पालीवाल एवं उनकी टीम पिछले 2 माह से कोविड-19 महामारी में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है।  राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मण्डला खुर्द में अपना संस्थान की प्रेरणा से सत्र 2019 -20 में लगाये गये सैकड़ों पौधे अब उत्तम बढ़वार के साथ शाला का पर्यावरण हरा-भरा कर शान से लहरा रहे है। ज्येष्ठ माह की इस भयंकर तपती दुपहरी में दस माह के इन पौधों को पानी की अत्यंत आवश्यकता रहती है।
वेलनेस सेंटर पर ड्यूटी के दौरान बीएलओ हरदेव पालीवाल, शिक्षक मूलाराम पंवार, विद्यालय के पूर्व छात्र ज्ञानचन्द पालीवाल तथा मुकेश मेघवाल आदि मिलकर राजकीय शाला के सैकड़ों पौधो को मई माह की भीषण गर्मी में रोज पानी देने का कार्य कर रहे है। बीएलओ पालीवाल ने बताया कि पिछले सत्र में पंचायत समिति देचू में सबसे अधिक पौधे लगाने वाला विद्यालय मंडला खुर्द ही था। इसी से प्रेरणा लेकर कर्तव्य निष्ठता के साथ आगामी 5 जून को पर्यावरण दिवस पर संकल्प लेकर सत्र 2020-21 में भी विद्यालय में सरकार की मंशानुसार हरित पाठशाला का निर्माण करेगें। पालीवाल ने बताया की विद्यालय के स्वयं का एक उद्यान विकसित कर अगले सत्र में किचन गार्डन का निर्माण कर देचू क्षेत्र को विशेष पहचान देने का कार्य करेगें। विद्यालय में कार्यरत 10 शिक्षकों की मजबूत टीम तथा 275 विद्यार्थियों के रहते पिछले सत्र में लगाये गये पौधों की शत प्रतिशत सफलता से प्रेरणा लेकर पालीवाल ने कहा कि विद्यालय के चारो और चारदिवारी के भीतर एवं बाहरी मैदान में 5 फीट ऊंचाई के सैकड़ों पौधे लगा कर विधालय का हरित सौंदर्यकरण करेगें।
इसी सत्र में 100 अभिभावकों के घरों को 5 स्टार हरित घर बनाएंगे। जिसमें प्रत्येक घर की छत पर पक्षियों के लिए पानी का परिंडा, चुग्गा पात्र, गमलो में फुलवारी के पौधे, औषधीय पौधे, घरो में ऊर्जा बचत, घर की छत का पानी का उपयोग, जल संरक्षण, सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घर ऐसी 5 बातों को अनिवार्य रूप से पालन करने वाले अभिभावकगणो के घर बने इसके लिये सम्पर्क कर अभिभावकों को प्रेरित करेगें।
फलोदी से अशोक कुमार मेघवाल की रिपोर्ट

No comments