Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT

ऊंट स्वास्थ्य जांच शिविर आयेाजित, 600 ऊंट पालकों को दी दवाइयां

Bap News :  पशु पालन विभाग एवं उरमूल ट्रस्ट द्वारा संचालित "द कैमल पार्टनरसिप परियोजना" के सहयोग से मंगलवार को बाप क्षेत्र के ऊंट ...

Bap News : पशु पालन विभाग एवं उरमूल ट्रस्ट द्वारा संचालित "द कैमल पार्टनरसिप परियोजना" के सहयोग से मंगलवार को बाप क्षेत्र के ऊंट बाहुल्य गांव जाम्बा, गणेश नगर, सुरपुरा, चिमाना, चाखू, उदट एवं जैसला में ऊंट स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया गया। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने बताया कि ऊष्टर विकास योजना में ऊंटनी के बियाने पर बच्चों के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु सरकार द्वारा एक बच्चे के पालन पोषण हेतु दस हजार रुपए का अनुदान दिया जाता था।

 वर्तमान में यह योजना बंद होने से ऊंट पालकों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। जिसके लिए शीघ्र ही उच्च अधिकारियों से आग्रह कर यह योजना पुनः शुरू करने कि बात कही। इसके अलावा ऊंटों में पाये जाने वाली बीमारी सर्रा एवं खुजली के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। शिविरो में 600 ऊंटो की दवाईयां पशुपालकों को दी गई। चिकित्सा अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने बताया इस समय ऊंटों में खुजली रोग हो रहा हैं। इस रोग से ऊंटो का स्वास्थ्य गिर जाता है।

ज्यादा होने पर वह अपने ही शरीर को चबाने लग जाता है। समय पर उपचार नहीं मिलने पर कई बार ऊंट मर भी जाते हैं। उरमूल ट्रस्ट के प्रोजेक्ट मैनेजर विनोद कुमार जांगिड़ ने बताया कि उरमूल ट्रस्ट ऊंट पालकों के आर्थिक विकास एवं ऊंटों के संरक्षण को लेकर कार्य कर रही है जिसके लिए शीघ्र ही ऊंटनी के दूध खरीद एवं दुग्ध उत्पाद पर कार्य होगा।

No comments