Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

पक्की लगन के लगे पंख, कारवां बढ़ता गया

नया सवेरा आएगा मन में यह विश्वास लिए पर्यावरण प्रेमियों की पहल ला रही रंग बाप न्यूज |  अगर मनुष्य मन में ठान ले तो कठिन से कठिन कार्य भी ...


नया सवेरा आएगा मन में यह विश्वास लिए पर्यावरण प्रेमियों की पहल ला रही रंग

बाप न्यूजअगर मनुष्य मन में ठान ले तो कठिन से कठिन कार्य भी आसान हो सकता है। पक्की लगन से कारवां बढ़ता जाता है। ऐसा ही इन दिनों फलोदी के पर्यावरण प्रेमियों की टोली का दल अपना कारवां बढ़ा रहे है। पर्यावरण सेवक शिक्षक ओमप्रकाश कानासर, पेमाराम, मोहनराम, हेतराम, आयुष, दिनेश, श्यामलाल, मस्या, शिवांशु, खुशबू,  संदीप, कुलदीप, पीयूष, मोनिका, ऋषिका ने सोमवार को श्रीराम पूरा में स्टाॅल लगाने में सहयोग किया।

वरिष्ठ अध्यापक ओमप्रकाश कानासर क्षेत्र में कही पर भी बड़ा सामाजिक कार्यक्रम होता है, वे अपना मिशन लेकर टोली के साथ उपस्थित हो जाते है। उनके कारवें में दिनों दिन पर्यावरण प्रेमी जुड़ते जा रहे है। धरती पर बढ़ रहे प्लास्टिक कचरे को कम करने के उद्देश्य से तांबे के लोटे से जलपान का संकल्प शुरू हुआ। आज अपना राज्य ही नहीं बल्कि अन्य प्रांतों में भी इस मिशन को बल मिल रहा है। छोटे छोटे प्रयास बहुत बड़ा परिणाम देते है यह उनकी मेहनत व लगन ने साबित कर दिया। घर में प्लास्टिक नही आये तो कपड़े के हजारो थैले बनाकर भामाशाहो व पर्यावरण संरक्षण टीम के सहयोग से एकत्र कर बांटे। उनकी प्रेरणा से लोग घर से बाज़ार कपड़े का थेला लेकर खरीददारी करते नजर आ रहे है। आज इस अभियान से जुड़े लोगों को साधुवाद देने वालो की भरमार है। पर्यावरण के साथ नशे की बुरी लत, अन्न को देवता मान झूठन नही छोड़ने, बाल विवाह नही करने का मिशन भी चलाते है।

नशामुक्त गांव का बिगुल भी बजाया जाता है। सोमवार को श्रीरामपुरा में गौरव सैनिक ज्ञानाराम कालीराना के यहां युवा तांबे के पात्र से जलपान करवाकर भावी पीढ़ी को बचाने की अपील करते नजर आए। इन युवा बालको को किसी ने नहीं कहा। वे अपनी स्वेच्छा से इस मिशन में जुड़े। समारोह में लगी स्टाॅल पर सेवाएं दी। पर्यावरण टीम की भूरी भूरी प्रशंसा हो रही है।