Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

जांबा में हुआ दो दिवसीय जीवन कौशल प्रशिक्षण

बाप न्यूज | दूसरा दशक परियोजना व एपीपीआई के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय गैर आवसीय जीवन कौशल प्रशिक्षण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जाम...

बाप न्यूज
| दूसरा दशक परियोजना व एपीपीआई के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय गैर आवसीय जीवन कौशल प्रशिक्षण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जाम्बा गांव में शनिवार को संपन्न हुआ। दूसरा दशक की बशीरों ने बताया की प्रशिक्षण में कक्षा 6 से 11 तक की कुल 61 किशोरियों ने भाग लिया।
दूसरा दशक की समन्वयक प्रीति राठौड़ ने कहा की प्रशिक्षण में किशोरियों के साथ स्वस्थ मां अभियान के तहत यौन एंव प्रजनन स्वास्थ्य, किशोरावस्था में बदलाव, माहवारी के दौरान सेनेटरी नेपकिन की उपयोगिता एवं माहवारी के दौरान होने वाली समस्याओं पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान गर्भवती महिला की देखरेख, पोषण, टीकाकरण आदि पर भी सवाल जवाब किये गये।
समापन के अवसर पर प्रधानाचार्य हीराराम विश्नोई ने किशोरियों से बात करते हुए कहा की दूसरा दशक किशोर -किशोरियों को मजबूत करने के लिए कार्य करता है। उन्होंने यह भी कहा की शिक्षा ही व्यक्ति को शिखर तक ले जाती है। प्रशिक्षण में सीखी बातों को अपने जीवन मे लागु करने का आह्वान किया गया। इस तरह के प्रशिक्षण समय समय पर आयोजित होने चाहिए, जिससे किशोरियों की अभिव्यक्ति एवं कौशल में निखार आये। प्रशिक्षण के अनुभव शेयर करते हुए किशोरी मगी व जयश्री ने कहा की हमने इस प्रशिक्षण मे शिक्षा एंव स्वास्थ के साथ साथ शब्दों एंव सहायक सामग्री से कहानियां बनाना भी सीखा। इस प्रशिक्षण में दूसरा दशक के इक़बाल मेहर, अध्यपाक दाणुराम विश्नोई व आदुदान चारण ने सहयोग किया।