Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

बालिकाएं अपने अधिकारों के प्रति हो जागरूक : प्रीति शर्मा

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हुए अनेक कार्यक्रम बाप न्यूज |  राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मंगलवार को महाविद्यालय में मरुधर वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा...

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हुए अनेक कार्यक्रम

बाप न्यूज राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मंगलवार को महाविद्यालय में मरुधर वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस पर एक लघु संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की मुख्यवक्ता महिला बाल विकास अधिकारी प्रीति शर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है। शर्मा ने कहा कि हमारे समाज में लड़कियों को लड़कों की अपेक्षा कम आंका जाता है। उन्हें पढ़ने के अवसर नहीं मिलते। वक्त से पहले शादी करा दी जाती है। लेकिन सरकार व विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा किये गए प्रयासों से अब परिवर्तन आ रहा है। अब बालिकाएं हर मोर्चे में आगे बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही है। साथ ही प्रीती शर्मा ने सरकार द्वारा चलाई जा रही बालिकाओं संबधित योजनाओं उड़ान योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, दूरस्थ शिक्षा योजना, बालिका प्रोत्साहन योजना व विभिन्न अभियानों के बारे बताया। महाविद्यालय प्रोफेसर डॉ. योगेश शर्मा ने बालिकाओं को कैरियर पर ध्यान देने की बात कहते हुए कहा कि वर्तमान में शिक्ष, तकनीकी व कौशल विकास की भी जरूरत है। मरुधर फॉउंडेशन के फाउंडर सुरेश पालीवाल ने फॉउंडेशन द्वारा वर्ष भर से चलाए जा रहे या अभियानों व कार्यक्रमों की जानकारी दी। कार्यक्रम में आचार्य सुरेंद्र, आचार्या दिव्या चारण, वार्ड पंच सुरेश पालीवाल, कानाराम पंवार, हरीसिंह व महाविद्यालय की छात्र व छात्राएं उपस्थित रही। संगोष्ठी का संचालन रमेश पालीवाल ने किया। महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) मालियों का बास में मंगलवार को बालिका दिवस का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य नंदलाल पूनिया व प्रभारी हरिनारायण ओझा ने बताया कि बालिकाओंने बेटी बचाओ बेटी पढाओ के नारों के साथ जागरूकता रैली निकाल बालिका शिक्षा के प्रति जागरूकता का संदेश दिया।

सौर्य ऊर्जा कम्पनी ऑफ राजस्थान लिमिटेड के सहयोग से वॉकहार्ड फाउंडेशन मोबाइल मेडिकल टीम द्वारा मंगलवार देवलीनगर, रामपुरा, जम्भशक्ति नगर, अनोपनगर लोकेशन पर महिलाओं व बालिकाओं के साथ में व्यक्तिगत स्वच्छता, बालिकाओं व महिलाओं के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं, निःशुल्क शिक्षा, के मुद्दों पर शॉर्ट मीटिंगों के माध्यम से जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया। इस मौके पर नर्सिंग स्टाफ सुशीला चौधरी, सुषमा व मेडिकल ऑफ़िसर डॉक्टर गोविंद ओला, डॉक्टर मोतीलाल सुथार, मोबिलाइज़र अशोक दैया व दुर्गा जयपाल व पूरी टीम ने मौसमी बीमारियों से बचाव के बारे में विस्तार से बताया। इन गतिविधियों में चालक मूलचंद व नखताराम ने भी पूर्ण सहयोग किया।