Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ढाई साल में 2.46 लाख पशुओं का किया निशुल्क उपचार

सौर्य ऊर्जा कंपनी ऑफ राजस्थान लिमिटेड कर रही पशु रथ परियोजना के माध्यम से पशुओं का निशुल्क उपचार बाप न्यूज |  सौर्य ऊर्जा कंपनी ऑफ़ राजस्था...

सौर्य ऊर्जा कंपनी ऑफ राजस्थान लिमिटेड कर रही पशु रथ परियोजना के माध्यम से पशुओं का निशुल्क उपचार

बाप न्यूज सौर्य ऊर्जा कंपनी ऑफ़ राजस्थान लिमिटेड द्वारा पिछले ढाई सालों से जोधपुर जिले में बाप ब्लॉक के 50 गावों में पशु रथ परियोजना के माध्यम से निशुल्क चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन कर रहा है। जुलाई 2022 से एक अतिरिक्त पशु रथ परियोजना शुरू की है। अब तक इस परियोजना के माध्यम से 2 लाख छियालिस हजार से भी अधिक पशुओं का निशुल्क सफल इलाज किया जा चुका का है।  

इस परियोजना का उद्देश्य पशु मृत्युदर को कम करना और पशुपालकों के पशुओ का इलाज उनके डोर स्टेप पर उपलब्ध करवाना है। जिससे पशुपालन घाटे की तुलना में पशुपालकों के लिए लाभ का व्यवसाय साबित हो। 2 पशु रथ परियोजना यूनिट द्वारा प्रतिमाह 100 गाँवो में 100 वेटरनरी कैम्प का आयोजन कर रही है। निशुल्क ईलाज के साथ साथ सौर्य ऊर्जा की वेटेरिनरी यूनिट सरकारी पशुपालन विभाग के साथ मिलकर पशुओं में वैक्सीन लगाने का कार्य भी कर रही है। इस प्रक्रिया के तहत माह जनवरी में 2000 भेड़ बकरियों में ओरी की रोकथाम के लिए गॉट पॉक्स वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमे अभी तक 1400 से अधिक पशुओं का टीकाकरण किया जा चूका है। इस कार्य का क्रियान्वयन सौर्य ऊर्जा की सहयोगी संस्थान सहज द्वारा किया जा रहा है।