Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सौर्य ऊर्जा पशु रथ परियोजना ने किये गायों के लिए विशेष कैम्प आयोजित

बाप. पशु जांच शिविर में जांच करते चिकित्सक।

बाप. पशु जांच शिविर में जांच करते चिकित्सक।

बाप न्यूज | सौर्य ऊर्जा कम्पनी ऑफ़ राजस्थान लिमिटेड के सहयोग से संचालित पशु रथ परियोजना में बाप पशु पालन विभाग के साथ मिलकर गावों में गायों के इलाज के लिए विशेष कैम्प का आयोजन किया गया। सौर्य ऊर्जा द्वारा संचालित इस कार्यक्रम के तहत बाप क्षेत्र की 14 ग्राम पंचायतों के 50 राजस्व गांवों में मासिक रूप से पशुओं का सामान्य स्वास्थ्य स्थिति की जांच, पशुओं का इलाज करना, पशुपालकों को स्वास्थ्य देखभाल के लिए जागरूक करना एवं लोगों को आधुनिक तकनीक अपनाने के लिए शिक्षित किया जा रहा है। वर्तमान समय में बाप क्षेत्र के गांवों में गायों में वायरल संक्रामक बीमारी तेजी से फैलने की आशंका को ध्यान में रखते हुए विशेष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है।  क्योकि ये वायरल बीमारी गायों एवं भैसों में तेजी से फैल सकती है।

सौर्य ऊर्जा कम्पनी ऑफ़ राजस्थान लिमिटेड सीएसआर कंसल्टेंट मनोज व्यास ने बताया कि पशु पालन विभाग बाप के नॉडल अधिकारी डॉ गजेंद्र सिंह राजपुरोहित के साथ मिलकर एक सामूहिक दल बनाया गया है। जो बाप क्षेत्र के राणेरी, धोलिया, खेतुसर, सोनालपुरा, अमरे का बेरा, माडपुरा, मोडकिया आदि गावों में सघन अभियान के माध्यम से देखा जा रहा है।

वायरल पीड़ित 400से अधिक गायों का किया उपचार

पशु रथ परियोजना के डॉ चुनाराम तरड ने बताया कि गायों की चमड़ी में फोड़ेफुंसी (लम्पी नामक चमड़ी की बीमारी) हो जाती है एवं वायरल बुखार हो जाता है। जिससे गायों में कमजोरी एवं दूध देना कम कर देती है। इस बीमारी से गायों की गम्भीर स्थिति में मृत्यु हो जाती है। मोड़किया, माडपुरा एवं अमराबेरा में पशुपालकों से बातचीत कर बीमारी का जायजा लिया गया एवं प्राथमिक लक्षण वाली गायों का इलाज किया गया। पशु रथ परियोजना के समन्वयक रविशंकर ने बताया कि 400 से अधिक गायों का इलाज अब तक किया जा चूका है, इसके साथ ही गांव के पशुपालकों को इस बीमारी के बचाव के तरीके बताये गये। कैम्प में डॉ चुनाराम तरड एवं  पशुधन सहायक राकेश विश्नोई नोडल बाप से सरकारी पशुधन सहायक आंसूसिंह, पवन कुमार बेनीवाल एवं सोमराज ने भाग लेकर और विशेष सेवाए दे रहे है। सौर्य ऊर्जा की पशु रथ परियोजना का संचालन सहज संस्थान खीचन के द्वारा किया जा रहा है

----------------------