Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ऐतिहासिक मेगराजसर तालाब के सौन्दर्यकरण में लग रहे चार चांद

बाप न्यूज़ | बाप उपखण्ड के सबसे बड़े सरोवर के सौन्दर्यकरण के बढ़ते कदम से ग्राम का हर नागरिक गौरान्वित है। बाप ग्राम पंचायत की समस्त टीम की सक...

बाप न्यूज़ | बाप उपखण्ड के सबसे बड़े सरोवर के सौन्दर्यकरण के बढ़ते कदम से ग्राम का हर नागरिक गौरान्वित है। बाप ग्राम पंचायत की समस्त टीम की सकारात्मक सोच से पिछले 1 वर्ष से निरन्तर क्रमसः घाट निर्माण, गो घाट निर्माण, सार्वजनिक सुविधाएं, पक्षी चुग्गाघर निर्माण, खुदाई कार्य, मुख्य सीढ़ियों के पास का निर्माण इस बात का संकेत है की आने वाले दिनों में उपखंड का यह सरोवर अतिभव्य बनेगा। बाप सरपंच लीलादेवी जगदीश पालीवाल ने बताया राज्य सरकार कि विभिन्न योजनाओं से स्वीकृत राशि से बाप के ऐतिहासिक मेगराजसर तालाब का इन दिनों सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।
बाप पंचायत की पूरी टीम की मंशा है कि बाप का तालाब जिले का मॉडल तालाब बने। यह तालाब पानी स्टोर का तालाब है जिसमे बारह मास स्वच्छ पानी रहता है।। इस तालाब का पानी फ़िल्टर पानी की तरह हर समय रहता है। आज भी कई परिवार इस तालाब का वर्षा जल पीने के काम लेते है। आसपास के गांवों में निजी टेंकर द्वारा पानी परिवहन किया जाता है।
यह पानी हर समय स्वच्छ व साफ रहता है। इस तरह रहने का मुख्य कारण तालाब के रखरखाव में ग्रामीणों की सहभागिता है। तालाब में गंदगी फैलाने, कचरा डालने, नहाने पर पंचायत द्वारा प्रतिबंध है। प्रतिबंध का उलंधन पर दंड निर्धारित है। नियम तोड़ने पर पंचायत द्वारा दंड वसूला जाता है। तालाब का आगोर केचनेन्ट एरिया करीब 400 बीघा है। इस कैचमेंट एरिये में किसी प्रकार का अतिक्रमण नही है तथा सुरक्षित है। 
इतने बड़े तालाब का एक बारिश से लबालब भर जाना इस का प्रमाण है। वर्षा जल के साथ बालू मिट्टी बहकर पानी के साथ तालाब में नही आये इसके लिए पानी आवक के दोनों मुहानों पर दीवार बनाई हुई है, जिससे मिट्टी वही रुक जाती है तथा पानी ही छनकर आता है। जिससे तालाब की भराव क्षमता कम नही होती। महानरेगा व निजी आय, जन सहयोग से हर वर्ष खुदाई व सफाई का कार्य पंचायत द्वारा करवाया जाता है। इस कार्य मे सरपंच को आमजन से बहुत अच्छा सहयोग मिल रहा है।