Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

बाप में एक टेंट गोदाम में भीषण आग, तीन घंटो मे पाया काबू

तीन दमकल, एक दजर्न ट्रेक्टर ट्रेंकरों की मदद से यूथ ब्रिग्रेड ने की तीन घंटे कड़ी मशक्कत, 50 लाख का नुकसान बाप न्यूज़ |  कस्बे में दर्जियों क...


तीन दमकल, एक दजर्न ट्रेक्टर ट्रेंकरों की मदद से यूथ ब्रिग्रेड ने की तीन घंटे कड़ी मशक्कत, 50 लाख का नुकसान

बाप न्यूज़ |  कस्बे में दर्जियों के मोहल्ले में स्थित एक टेंट हाउस के गोदाम में रविवार सुबह भीषण आग लग गई। अज्ञात कारणों से लगी आग ने देखते ही देखते भीषण रुख अख्तियार कर लिया। जिससे मौहल्ले में अफरा तरफरी मच गई। घूंए के उठते काले घने गुब्बार को देख आस पड़ौसी सकते में आ गए। तीन दमकलों सहित एक दर्जन भर ट्रेक्टर टेंकरो की मदद से यूथ बिग्रेड के सहयाेग से  दमकल कर्मियों ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। टेंट हाउस के गोदाम में रखा कोई भी सामान बचाया नहीं जा सका। इसके अलावा प्रिटिंग मशीने व उनका सामान भी जलकर स्वाह हो गया। इस अग्निकांड में पच्चास लाख से अधिक की सम्पत्ति के जलकर नष्ट होने का अनुमान है।

कस्बे में मुरलीधर दर्जी ने कस्बे में टेंट हाउस खोल रखा है। अपने मकान के चिपते ही टेंट का सामान रखने के लिए पक्का गोदाम भी बना रखा है। रविवार सुबह करीब 10.30 बजे अचानक अज्ञात कारणों से टेंट हाउस के गोदाम में आग लग गई। गोदाम के मुख्य दरवाजे से घना काला धूंआ निकलने लगा। टेंट मालिक कुछ समझ पाते इससे पहले आग विकराल होने लगी। काले घने धूंए से मौहल्ले में कई बार अंधेरा सा हो गया। आसपास के घरों से लोग निकल कर बाहर आ गए। मौहल्ले में अफरा तरफरी का माहौल हो गया। दहशत तक का माहौल नजर आने लगा। पीड़ित परिवार की महिलाओं का रो रो कर बुरा हाल हो  रहा था। बड़ी संख्या में वंहा पहुंचे लोगों के साथ यूथ बिग्रेड आग बुझाने में जुट गई, आग गोदाम के काफी अंदर थी, दूसरा आग बुझाने के संसाधन नहीं थे। हांलािक अासपास के घरों में बने पानी के टांको से मोटरे शुरू कर पानी की व्यवस्था की, लेकिन आग ज्यादा होने से वह नाकाफी थी। गोदाम की छत को जगह जगह से तोडा गया, लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही थी। सूचना मिलने पर बाप थाना पुलिस टीम भी मौके पर पहुंच गई। पूर्व उप प्रधान जगदीश पालीवाल, कांग्रेस नेता कुंभसिंह पातावत, पटवारी अबदेश कुमार, आरआई प्रेमप्रकाश, महेश पालीवाल, मनोज पुरोहित, नंदकिशोर तंवर सहित कई लाेग मौके पर पहुंचे। 

तीन दमकल, दर्जन भर ट्रेक्टर टैंकर, दमकल कर्मी व यूथ टीम

भगवानदास कुमावत, मदनसिंह भाटी बावड़ी बरसिंगा, हरिश पालीवाल, मोहनलाल माली सहित कई लोग पानी से भरे ट्रेक्टर टेंकर लेकर वंहा पहुंचे। करीब साढ़े बारह बजे 23 किमी दूर नोख स्थित गोदावरी सोलर एनर्जी, 45 किमी दूर भड़ला से सौर्य ऊर्जा सोलर कंपनियों की दमकले भी वंहा पहुंच गई। इनके कुछ समय बाद फलोदी से नगर पालिका की भी दमकल पहुंच गई। सौर्य ऊर्जा कंपनी की दमकल के दकमल कर्मी घरे घूंए में ऑक्सीजन सिंलेंडर सहित मास्क लगाकर अंदर घुसे तथा आग पर काबू पाने का प्रयास किया। आग की लपटें व धूंए का गुब्बार घरे के खिड़की दरवाजों से बाहर निकलने लगे। करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन उससे पहले ही गोदाम में रखा सामान जलकर खाक हो गया। गोदाम में रखे रजाई, गद्दे, कनात, टेंट सहित अन्य सामान अलावा एक ऑफिस तथा उसमे रखे कंप्यूटर सिस्टम, यूपीएस, ऑफसेट मशीन, प्लेक्स मशीन, प्रिटिंग मेटेरियल आदि भी खाक हो गई। गोदाम की दीवारे और छत क्रेक हो गई। 50 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। भोमराज सुथार, राजू दर्जी, जसराज दर्जी, दुर्गाप्रसाद सोंलकी, कमल शर्मा, मोती पालीवाल, रवि पालीवाल, खुशालचंद पालीवाल, हरिश पालीवाल, समीर जेतड़ासर, कमल माली, लालदीन, सुशील हिंदू सहित कई युवाओं ने आग बुझाने का आग बुझाने में सहयोग किया। 

अग्निकांड की घटना होते ही फिर खली दमकल की कमी

बाप उपखंड मुख्यालय पर वर्षो से दमकल की कमी खल रही है। जनप्रतिनिधि सहित ग्रामीण समय समय पर मांग भी करते है, लेकिन दमकल बाप कस्बे को मिल नहीं पा रही है। रविवार को टेंट हाउस के गोदाम में हुई भीषण आगजनी की घटना के बाद कस्बे वासियों को दमकल की कमी खली। बाप कस्बे में दमकल होती तो समय पर आग पर काबू पाया जा सकता था। फलोदी व सोलर कंपनियों की दमकलों को पहंुचने में एक से डेढ़ घंटे का समय लग गया।  

हालात यह है कि अधिकांश बार दमकल के समय पर नहीं पहुंचने से आग से सब कुछ जल चुका होता है। कस्बे के आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में आग लगने पर ग्रामीणों को अपने निजी स्तर पर ही आग पर काबू पाने के लिए जतन करने होते हैं। दमकल के इंतजार करने में तो उसके पहुंचने से पहले ही जब कुछ राख हो चुका होता है। उपखंड मुख्यालय पर आग पर काबू पाने के लिए कोई संसाधन नहीं होना प्रशासन की लापरवाही को बयां करता है।

फोटो गैलेरी