Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

तालाब में संग्रह वर्षा जल का संरक्षण व तालाब की सुरक्षा के लिए ग्रामीण बने सहभागी : सिंह

बाप न्यूज़ : अखेराज खत्री |वासका प्रोजेक्ट के कोडिनेटर नरेंद्र प्रताप सिंह, जीईएस ऋषि शुक्ला, सहायक अभियंता राकेश माचरा की एक टीम ने पंचायत ...

बाप न्यूज़ : अखेराज खत्री |वासका प्रोजेक्ट के कोडिनेटर नरेंद्र प्रताप सिंह, जीईएस ऋषि शुक्ला, सहायक अभियंता राकेश माचरा की एक टीम ने पंचायत समिति बाप की आदर्श ग्राम पंचायत बाप के ऐतिहासिक मेगराजसर तालाब व कल्याण सिंह की सिड पंचायत के ग्राम मालमसिंह की सिड में हराजरा तालाब के साथ कई तालाबो का अवलोकन मंगलवार को किया। बाप के ऐतिहासिक मेघराज सर तालाब के कैचमेंट एरिया व तालाब में अपार जल संग्रह को देख बड़ी प्रसन्नता प्रकट की तथा कहा कि हमारे पूर्वजों की कितनी महान सोच थी कि उन्होंने उस जमाने में तालाबो के पानी आवक क्षेत्र  का पूरा ध्यान रखा। आज तालाब अपना अस्तित्व ग्रामीणों की अनदेखी के कारण खो रहे है। बाप तालाब की स्वच्छ्ता को देख खुशी जताते हुए कहा की ये प्राचीन जल स्रोत हमारा जीवन है। इन तालाबो का पानी आपातकाल में हमारे लिए काम आता है। ये हमारे लिए बहुत जरूरी है कि हम इनका संरक्षण कैसे करे। तालाबो का पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। तालाबो का पानी साफ रहे इसके जतन करने की आवश्यक्ता है। तालाब केवल मानव के लिए नही बल्कि हजारो पशु पक्षियों के लिए भी है। हमारे तालाब उन जीवो के लिए भी है, जिनका जीवन पानी के साथ जुडा है। जैसे तैरने वाले पक्षियों के लिए स्तर पानी सहायक होता है। वे नहर में आनन्द नही ले सकते न ही उन्हें नहर में उचित भोजन मिलता। इसलिए वे हमारे तालाबो में अपना जीवन बिताते है। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि तालाबो के वर्षा जल का सरक्षण व तालाबो की सुरक्षा की जिम्मेवारी हमारी है। इस कार्य में जन सहभागिता जरूरी है। तालाब क्षेत्र साफ सुथरा रहे पानी का उपभोग सही हो तालाब सुरक्षित रहे इसके लिए सरकार व कई संस्थाएं काम करती है। हमे समय समय पर इस विषयो पर चिंतन मनन करना चाहिए।     

तालाब की सुरक्षा के लिए दीवार बनाने का प्रस्ताव भी ग्रामीणों ने रखा जिस पर वासका टीम कोडिनेटर नरेंद्र प्रताप सिंह ने इस पर शीघ्र ही बात विभाग के ध्यान में लाने की बात कही। तालाब के जल सरक्षण की प्लानिंग भी बताई। टीम ने मेघराजसर तालाब पर ग्राविस संस्था के मिनी वाटर फिल्टर को भी देखा तथा सेवादार महिला को हिदायत दी कि यह जल अधिकतम परिवार यहां से ले जाय जिसके लिए लोगों को सदस्य बनाओ ताकि पीने के लिए शुद्ध वर्षा जल उनको मिले। तालाब पर भेड़ बकरी गाय के विश्राम स्थल नही बने इसके लिए तालाब के बाहर पशु खेली बने जिसमे पशु पानी पी कर जाय ताकि तालाब में गंदगी कम होगी। इस दौरान सरपंच केशूराम मेगवाल, पूर्व उप प्रधान जगदीश पालीवाल , सामाजिक कार्यकर्ता अखेराज खत्री, ओम सिंह पंचायत सहायक आदि साथ थे।