Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

एक्मे सोलर कंपनी कार्मिकों पर एनीकट तोड़ने का आरोप, पानी बहने से नलकूप पर फसल चौपट

अत्यधिक पानी से नलकुप भी हुआ क्षतिग्रस्त, सदमें में किसान, सरपंच की अगुवाई में एसडीएम से मिले किसान बाप न्यूज |  राणेरी गांव की सरहद के प...

अत्यधिक पानी से नलकुप भी हुआ क्षतिग्रस्त, सदमें में किसान, सरपंच की अगुवाई में एसडीएम से मिले किसान

बाप न्यूजराणेरी गांव की सरहद के पास बड़े एनीकट एक्मे सोलर कम्पनी कार्मिको ने तोड़ दिया। एनीकट में जमा बरसाती पानी पास ही के खेतो में घुस गया, जिससे फसले चाैपट हो गई। अत्यधिक पानी से फसल के साथ एक नलकुप भी क्षतिग्रस्त हो गया। पीड़ित किसान मंगलवार को सरपंच की अगुवाई में बाप पहुंचे तथा एसडीएम को ज्ञापन सौंप सोलर कंपनी से पीड़ित किसानों को हुए नुकसान का मुआयजा दिलाने की मांग की है। 

सरपंच भंवरूराम खिलेरी ने उपखंड अधिकारी हरिसिंह देवल को बताया कि राणेरी निवासी जगदीश पुत्र जीवणराम विश्नेाई के पिता के खातेदारी खेत रावरा, अखाधना एवं राणेरी की सीमा पर स्थित है। उक्त भूमि पर नलकूप खुदवा कर कृषि कनेक्शन ले रखे। वर्ततान में 50 बीघा भूमि में ग्वार,कपास व बाजरी की फसल काश्त कर रखी है। उसके खेत के चिपते ही तीनों की गावं सीमा पर हरिसिंह का पीढीयों पुराना बन्धा (एनिकट) है, जिसमें बरसात के समय पानी आकर रूकता है। कुछ दिन पूर्व अच्छी बरसात हुई थी। जिससे पूरा बन्धा पानी से भर गया था। एक्में सोलर कम्पनी प्रतिनिधी नवीन व विश्वाकर्मा ने उक्त बन्धे को तोड़ दिया। उसके टुटने से आए अत्यधिक पानी से

उसके खेत के एनीकट टुट गए। खेत में खुदवाया हुआ कुआं भी क्षतिग्रस्त हो गया। पानी के साथ आई मिट्टी से  कुआं भर गया। कुंए में डाली हुई मोटर पंप तथा लोहे की कंसिंग पाईप भी मिट्टी के अंदर दब गई है। खेत की करीब 50 बीघा खरीफ की फसल नष्ट हो गई है। सरपंच ने बताया कि पीड़ित किसान काफी बुजुर्ग है तथा घटना से क्षुब्ध है। मानसिक रूप से भी विक्षिप्त होने की स्थिति में आ गए है। ज्ञापन सौंपते समय सरपंच के साथ जगमालराम, ओमप्रकाश, मांगीलाल, तेजाराम, सुभाष, अशोक आदि मौजुद थे। एसडीएम देवल ने किसानों को उचित कार्यवाही कर राहत दिलाने का भरोसा दिलाया।

इस संबध में एक्मे कंपनी प्रतिनिधी नवीन शर्मा से मोबाइल पर बात करनी चाही, लेकिन उन्होने एक बार कॉल रिसिव करने के बाद दुबारा कॉल करने के बाद भी कॉल रिसीव नहीं किया।