Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

खजूर की खेती को बढावा देने को लेकर हुई कार्यशाला

कार्यशाला में मरूस्थल में खजूर उत्पादन बढ़ाने पर दिया जोर बाप न्यूज |  खजूर की खेती को बढा़वे व उन्नत तकनीकी की जानकारी देने को लेकर मंगल...

कार्यशाला में मरूस्थल में खजूर उत्पादन बढ़ाने पर दिया जोर

बाप न्यूजखजूर की खेती को बढा़वे व उन्नत तकनीकी की जानकारी देने को लेकर मंगलवार को आत्मा प्रशिक्षण हॉल पावटा, जोधपुर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया। प्रशिक्षण में नागौर, जोधपुर एवं अजमेर जिले के किसान और कृषि -उद्यान अधिकारियों ने भाग लिया।

उद्यान खंड जोधपुर के संयुक्त निदेशक इंद्रसिंह संचेती ने खजूर परियोजना विषयक तथा मरूस्थल में खजूर की उत्पादन पर प्रकाश डाला। उप निदेशक उद्यान राजेंद्र सिंह खीचड़ ने खजूर बगीचा के संबंध में विस्तार से बताते हुए उद्यान विभाग से खजूर पर देय सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होने किसानों से कहा कि वे प्रधानमंत्री कृषि सिचांई योजना में 15 अगस्त तक अधिक से अधिक आॅनलाइन आवेदन कर लाभ उठाये। नर्सरी मैनेजर हेमंत वर्मा (जैसलमेर) ने खजूर के ऑफ सूट की उपलब्धता, पहचान संवर्धन तथा डॉ. शैलेंद्र कुमार, विशेषज्ञ उद्यानिकी कृषि विश्वविद्यालय मंडोर ने खजूर के संबंध में नवीनतम तकनीकी, ऑफ सूट पौधों से मातृ पौधौं को अलग करने की जानकारी दी।

प्रशिक्षण में संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार वीके पांडे ने कहा कि जोधपुर खंड में खजूर के प्रति किसानों का रुझान दिनो दिन बढ रहा है। उन्होने किसानो को मरू भूमि में खजूर की खेती के लाभ के बारे मे बताया। उप निदेशक उद्यान जयनारायण स्वामी ने विभागीय योजना एवं खजूर को बढ़ावा देने के लिए पश्चिमी राजस्थान में खजूर की खेती का महत्व बताते हुए मरू क्षेत्र में अधिक से अधिक खजूर की खेती को बढ़ावा देने के साथ प्रचार प्रसार का आह्वान किया। कृषि अधिकारी उद्यान जोधपुर घनश्याम सिंह चारण ने भी किसानों को संबोधित किया। प्रशिक्षण मे 50 से अधिक किसानों सहित अधिकारियों ने भाग लिया।