Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सुथार समाज ने एक ही दिन में लगाये 11000 पौधे

बाप न्यूज़ |  हरियाली अमावस्या पर रविवार को श्रीविश्वकर्मा सुथार एकता फोर्स-राजस्थान सामाजिक संगठन के बैनर तले अगला कदम अभियान तहत ‘अगस्त वृ...


बाप न्यूज़हरियाली अमावस्या पर रविवार को श्रीविश्वकर्मा सुथार एकता फोर्स-राजस्थान सामाजिक संगठन के बैनर तले अगला कदम अभियान तहत ‘अगस्त वृक्षारोपण क्रांति' प्रदेश भर में सुथार समाज ने लगभग 11000 नये पौधे लगाये गये और हजारों स्वंयसेवकों बन्धुओं व सुथार समाज ने इन पौधों को पेड़ बनने तक के पालन पोषण का संकल्प लिया।

टीम के सक्रिय स्वंयसेवक भोमराज सुथार बाप व सोनाराम सुथार बेदू ने बताया कि गत वर्ष भी टीम के बैनर तले हर घर पेड़ अभियान चलाया गया था। जिसमें तकरीबन 11000 से अधिक पौधे लगाये गये थे, जो आज भी 70 प्रतिशत पौधे पेड़ का रुप लेकर जिवित अवस्था में हैं। प्रकृति हमें देती हैं सबकुछ हम भी तो कुछ देना सीखे। इसलिए प्रत्येक मनुष्य का यह फर्ज बनता हैं, कि उसे हर वर्ष कम से कम एक पौधा लगाना चाहिए। साथ ही उसका अपने बच्चे की भांति पालन-पोषण करना चाहिए। टीम के स्वयंसेवक रणवीर सुथार श्रीगंगानगर, झंवरलाल सुथार, बीकानेर ने बताया कि आज का अभियान श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुंरु, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, उदयपुर, जयपुर ओर नागौर जिले के विभिन्न तहसीलो में चलाया गया। स्वयंसेवक गोविंद सुथार उदयपुर और रमेश सुथार बाड़मेर ने बताया कि संगठन इस अभियान को प्रतिवर्ष जारी रखेगा, ताकि प्रकृति बचाने का संगठन का संकल्प भावी पीढ़ी में भी चलता रहे। स्वयंसेवक गोपाल सुथार जैसलमेर और बलवीर सुथार श्रीगंगानगर ने बताया कि इस अभियान के तहत विभिन छात्रावासों, मंदिरों, पुलिस थानों, स्कूलों और सार्वजनिक जगह सहित खेत व घरों के आसपास पौधारोपण किया गया। जगदीश सुथार बनवाला पंजाब और राजू सुथार पदमपुर ने बताया कि दिन भर चले इस अभियान के तहत गांवो से भी लोगों ने अच्छा सहयोग किया और राजस्थान के अलावा पंजाब में भी इस अभियान के तहत वृक्षारोपण किया गया। उमा सुथार बीकानेर और सरला सुथार ने बताया कि इस वृक्षारोपण अभियान महिलाओ और बच्चो ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। शिक्षाविद सुरजीत सुथार हनुमानगढ़ और व्याख्याता द्वारकाप्रसाद सुथार, बीकानेर ने बताया इस तरह एकता की मिसाल के स्वरूप हम समाज मे बदलाव के कार्य कर सकते है।