Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सौर्य ऊर्जा की पशु रथ परियोजना से लाभाविंत हो रहे पशुपालक

पशु पालकों के साथ की जा रही बैठक

पशु पालकों के साथ की जा रही बैठक

11 माह में पशु रथ परियोजना से कुल 55211 पशु का किया जा चुका उपचार

बाप न्यूज | पशुओं की सेहत संवारने के लिए सौर्य ऊर्जा कपंनी ऑफ़ राजस्थान लिमिटेड की ओर सामाजिक सरोकार के अंतर्गत पशु रथ परियोजना चलाई जा रही है। परियोजना बाप ब्लॉक के 15 ग्राम पंचायतों के 50 राजस्व गावों में जुलाई 2020 से संचालित की जा रही है। प्रतिमाह 50 निशुल्क वेटरनेरी कैंपो का आयोजन किया जाता है। पशु रथ परियोजना द्वारा प्रतिदिन 2 गावों में कैंप लगाये जा रहे है, जिसमें औसत 100 पशओं का उपचार होता है। पशु रथ योजना से न केवल पशु पलकों के पशुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल रही है, बल्कि नीम हकीमों की गतिविधियों पर भी अंकुश लगा है।

बाप क्षेत्र में अधिकतर लोग खेती और पशुपालन पर निर्भर है। पशुओं के बीमार होने से ग्रामीण परेशान हो जाते थे। इसलिए सौर्य ऊर्जा ने पशु रथ योजना से अपने सचल पशु चिकित्सा टीम को गांव गांव भेजकर पशुओं में होने वाले रोगों का उपचार करके एवं उनके कारण, लक्षण, बचाव की जानकारी देकर ग्रामीणों की मदद कर रही है।

इसके साथ ही टीम पशुओं से उत्तम स्वास्थ्य व उचित देखभाल के लिए भी समुदाय बैठक कर रही है। सौर्य ऊर्जा के पशु रथ परियोजना से 11 माह में अब तक कुल 55211 पशुओं का उपचार किया जा चुका है। समुदाय के काफ़ी लोग अपने पशुओं को शिविर में लेकर आ रहे है।

सौर्य ऊर्जा के कंपनी सचिव सौरभ शर्मा ने बताया की पशुपालको के लिए गांव - गांव, ढाणी - ढाणी में पशुओ के लिए लगाये जा रहे चिकित्सा शिविर में पशुओ को बीमारियों से निजात भी मिल रही। जटिल बीमारियों से पीड़ित पशुओ के लिए भी टीम लगातार मेहनत कर रही है।

सौर्य ऊर्जा के मनोज व्यास ने बताया की इस परियोजना में वेटेरनरी यूनिट द्वारा घर घर जाकर ईलाज किया जा रहा है। मौसम में फैलने वाली बीमारियों के बारे में पशुपालको को जागरूक किया जा रहा है। पशुओं को लगने वाली विभिन्न बीमारियों के बारे में और विशेष तौर पर मुंह व खुर की बीमारी और इसके टीकाकरण संबंधी योजना को भी बताया जाता है। उपचार के दौरान इंजेक्शन या दवाइयां की आवश्यकता पड़ती हैं, तो वह नि:शुल्क दी जाती है। पशु रथ परियोजना के अंतर्गत पशु पालकों को पशुओं के उपचार, टीकाकरण, बधियाकरण, कृत्रिम गर्भाधान, पशुओं के रख-रखाव व स्वास्थ्य संबंधी सलाह के साथ पशु पालन संबंधी सभी सलाह दी जाती है। वर्तमान समय में वेटरनरी कैम्प में कोविड-19 बचाव एवं रोकथाम के लिए नियमित रूप से मास्क पहनने साबुन से बार बार हाथ धोने एवं सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए समझाइश की जा रही है।