Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सावित्री बाई फूले के124वें परिनिर्वाण दिवस पर श्रदांजलि सभा आयोजित

बाप न्यूज़ |  कस्बा स्थित मेघवालों के बास में समता सैनिक दल तहसील शाखा बाप के तत्वावधान में भारत की प्रथम महिला शिक्षिका एवं समाज सुधारिका सा...

बाप न्यूज़ |  कस्बा स्थित मेघवालों के बास में समता सैनिक दल तहसील शाखा बाप के तत्वावधान में भारत की प्रथम महिला शिक्षिका एवं समाज सुधारिका सावित्री बाई फूले के 124वें परिनिर्वाण दिवस श्रदांजलि सभा का आयोजन किया गया। श्रदांजलि सभा में फूले की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किये तथा दो मिनट का मौन रखकर उन्हें याद किया। शाखा अध्यक्ष गणपत भाट तथा मुख्य-महासचिव रामचन्द्र पंवार ने कहा की सावित्री बाई फूले ने जातिगत व्यवस्था के विषम परिस्थितियों में अपने पति ज्योतिराव गोविंदराव फूले के साथ मिलकर महिलाओं के अधिकारों एवं शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए।

वे भारत की प्रथम महिला शिक्षिका थी। 1852 में दोनो दंपति ने बालिकाओं के लिए एक विद्यालय खोला। 3 जनवरी 1848 में पुणे में अपने पति के साथ मिलकर विभिन्न जातियों कि छात्राओं के लिए 9 विद्यालय खोले। उस  समय लड़कियों की शिक्षा पर सामाजिक पाबंदी थी। संविधान निर्माता डाँ. बीआर अंबेडकर को इन कार्यो से प्रेरणा मिली और भारतीय संविधान में महिलाओं को समानता और शिक्षा के अधिकार को शामिल किया। इस अवसर पर ग्राम ईकाइ बाप अध्यक्ष पूरखाराम पुनड़, सतपाल जयपाल, शोभा पंवार, लक्ष्मी पंवार, आरती पंवार, चेनाराम पंवार, तिलोकचंद पंवार,  घेवरराम पंवार, कमल पंवार, पियुष पंवार, जसराज पंवार, हीरालाल पंवार, रवि पंवार, चोखाराम पंवार, जितेन्द्र पंवार, फूलचंद पंवार, सुरेश पंवार आदि उपस्थित थे।

No comments