Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल, फलोदी सहज संस्थान खीचन द्वारा पशुरथ परियोजना के तहत सौर्य उर्जा कंपनी राजस्थान लिमिटेड के सहयोग से संचालित मोब...

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल, फलोदी

सहज संस्थान खीचन द्वारा पशुरथ परियोजना के तहत सौर्य उर्जा कंपनी राजस्थान लिमिटेड के सहयोग से संचालित मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई के तहत एक दिवसीय पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जांच शिविर सालवों की ढाणी राणेरी में बुधवार को आयोजित किया गया।  सहज संस्थान खीचन के अध्यक्ष बाबूराम विश्नोई ने बताया कि डॉ. दिनेश ने शिविर में आये पशुपालकों से चर्चा की और समुदाय के लोगो को मौसमी बीमारियों से बचाव, ऊपचार तथा पशुओं के स्वास्थ के प्रति सजग एवं जागरूक रहने की जानकारी दी। 


क्योकि यहां के लोग पशुपालन और कृषि पर निर्भर है इसलिए पशुओं के स्वास्थ व देखभाल तथा प्रबन्धन के प्रति पशुपालकों को सजग रहने की आवश्यकता है। पशु पालकों के साथ चर्चा करते हुये बताया कि समुदाय को सामूहिक जिम्मेदारी समझते हुये ऊंट जो हमारा राज्य पशु है इनका संरक्षण, उचित देखभाल व प्रबन्धन करने की आवश्यकता है। साथ ही लोगो को कोविड -19 से बचाव के लिये मास्क पहनने, सामजिक दूरी बनाये रखने की सलाह दी गई। पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जांच शिविर में डी वार्मिंग, हीटस्ट्रेट, सिकनेस, डायरिया, बोतुलिज्म व मौसमी बीमारियों का ऊपचार किया गया।शिविर में गाय, भैंस, ऊंट, भेड़ तथा बकरी का निशुल्क ऊपचार किया गया। पशु चिकित्सा शिविर में सहज संस्थान के समन्वयक कपिल पलसानिया, रविन्द्रपाल सिंह चौधरी भी उपस्थित रहे तथा सहयोग किया।