Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT

पिंजरा पोल में तैयार की जा रही है थार शोभा खेजड़ी

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल  फलोदी उपखंड मुख्यालय पर राईका बाग स्थित श्री ओसवाल गौ सेवा सदन पिंजरा पोल फलोदी में बीकानेर कृषि विश्वविद्या...

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल 
फलोदी उपखंड मुख्यालय पर राईका बाग स्थित श्री ओसवाल गौ सेवा सदन पिंजरा पोल फलोदी में बीकानेर कृषि विश्वविद्यालय द्वारा विकसित थार शोभा क्वालिटी की खेजड़ी तैयार की जा रही है।बीकानेर में यह कार्य करने वाले विशेषज्ञ मालाराम द्वारा ही फलोदी में यह कार्य किया जा रहा है।

थार शोभा खेजड़ी की यह विशेषता है कि यह 3 साल बाद ही फल देना प्रारंभ कर देती है एवं इसकी अधिकतम ऊंचाई 8 फीट तक ही होती है जिससे कि इस पर लगने वाली सांगरी को आसानी से किसान द्वारा तोड़ा जा सकता है।
फलोदी में 15 अगस्त के दिन इसको तैयार करने का कार्य प्रारंभ हुआ है इसे क्राफ्ट करने के बाद 40 दिन तक एक ही जगह पर रखना होता है उसके बाद इसके खेतो एवं गौशालाओं में लगाया जा सकेगा।यह लगने के कम समय में ही फल देने लगेगी और फल को आसानी से उतारा भी जा सकेगा जिससे किसानों की आय बढ़ेगी तथा पर्यावरण का संरक्षण भी होगा।समाज सेवी रविंद्र नाहटा ने बताया की जिन गौशालाओं में इन पेड़ों को लगाया जायेगा उन गौशालाओं में इससे अतिरिक्त आय मिलेगी जो गौशालाओं को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।फलोदी में अभी थार शोभा खेजड़ी के 400 पौधे तैयार किये जा रहे है। 

No comments