Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ADVT

किसानों ने निकाली विशाल वाहन रैली, बेमियादी धरना जारी

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल  फलोदी उपखंड मुख्यालय पर भारतीय किसान संघ के राज्य व्यापी आंदोलन के तहत बुधवार से शुरू हुआ बेमियादी धरना गुरू...

Bap News : अशोक कुमार मेघवाल 
फलोदी उपखंड मुख्यालय पर भारतीय किसान संघ के राज्य व्यापी आंदोलन के तहत बुधवार से शुरू हुआ बेमियादी धरना गुरूवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। गुरूवार को धरना स्थल एकां चौराहे से एडीएम ऑफिस तक विशाल वाहन रैली निकाली गई जिसमें वाहनों सहित हजारों किसानों ने भाग लिया।

भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष नरेश व्यास, तहसील अध्यक्ष रामचंद्र, पालीवाल, किसान नेता किशनलाल पालीवाल, हनुमान अमराणी आदि के नेतृत्व में गुरूवार को एडीएम हाकम खान को ज्ञापन सौंपा गया। भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष नरेश व्यास ने बताया कि भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसान पिछले 5 माह से लगातार विभिन्न समस्याओं को लेकर राज्य सरकार तथा डिस्काॅम को ज्ञापन तथा विभिन्न मांगों का मांग पत्र दे रहे है लेकिन राज्य सरकार किसानों की समस्याओं को गंभीरता से नही ले रही है जिसके चलते सम्पूर्ण राज्य के किसानों में भारी रोष व्याप्त है। 
व्यास ने कहा कि पिछले दस महिने से लगातार टिड्डी दल के हमले तथा अब कोविड -19 जैसी वैश्विक महामारी के चलते राज्य का अन्नदाता खून के आंसू रो रहा है लेकिन राज्य सरकार किसानों की समस्याओं का समाधान नही कर रही है। सरकारी मशीनरी की लापरवाही के चलते मूंग तथा मूंगफली की न्यूनतम खरीद ही हो पाई है, विधुत बिलों पर 833 रूपये का अनुदान बंद कर देने से राज्य के 14 लाख किसानों पर आर्थिक बोझ बढ गया है। एडीएम को सौंपे ज्ञापन में आगामी 6 माह के विधुत बिल माफ करने, बंद किया गया 833 रूपये का अनुदान पुन: शुरू करने, विधुत बिलों पर लगने वाला एलपीएस खत्म करने, सिंगल फेज कनेक्शन जारी करने, सतर्कता जांच के नाम पर किसानों का शोषण बंद करने, हाईपावर विधुत लाईन के नीचे आई जमीन का मुआवजा देने, जिले में कर्ज के बोझ तले दबकर आत्महत्या करने वाले किसानों का कर्ज माफ करने, टिड्डी नियंत्रण के लिये किसानों को डीजल तथा कीटनाशक उपलब्ध करवाने, टिड्डी दल के हमले से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा देने, फसल बीमा की विसंगतियों को दूर करने, स्वीकृत तथा प्रस्तावित सिंचाई परियोजनाओं को जल्दी पूरा करने, एक वर्ष पुरानी ऑडिट की राशि विधुत बिल में नही जोड़ने, चना खरीद की बकाया ऑनलाइन विक्रय पर्ची उपलब्ध करवाने, बकाया विधुत बिलों की वसूली बंद कर कृषि कनेक्शन नही काटने, कृषि विधुत कनेक्शनों हेतु फ्लेट रेट एवं मीटर श्रेणी को स्वैच्छिक करने, किसान कल्याण कोष टैक्स हटाने, बड़ी सिड्ड् खरीद केंद्र पर फसल खरीद का भुगतान करवाने, बाप तहसील में फसल खराबा खरीफ सीजन- 2018 का मुआवजा देने सहित अन्य कई मांगें शामिल है। रैली के दौरान शांति -व्यवस्था बनायें रखने के लिये थानाधिकारी लक्ष्मण सिंह जाखड़ के नेतृत्व में पुलिस बल मुस्तैद रहा।गुरूवार को धरना स्थल पर ही किसानों ने भोजन बनाया तथा रात्रि विश्राम किया।

No comments