Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

#

Breaking News:

latest

एम्बुलेंस के जरिये आ रहे है तंबाकू उत्पाद एवं पतंगे

Bap News: कोरोना वायरस से बचाव के केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लागू किये गये लाॅकडाउन अवधि में विभिन्न वस्तुओं की कालाबाजारी तथा रेट ज्यादा...

Bap News: कोरोना वायरस से बचाव के केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लागू किये गये लाॅकडाउन अवधि में विभिन्न वस्तुओं की कालाबाजारी तथा रेट ज्यादा वसूलने के मामले निरंतर प्रकाश में आ रहे है। लेकिन अब फलोदी कस्बे के मरीजों को जोधपुर- बीकानेर ले जाने वाली एम्बुलेंसों  में विभिन्न प्रकार के तंबाकू उत्पाद तथा पतंगे लाकर बेचने की
बाते भी सामने आ रही है।
प्रतीकात्मक फोटो 

कोरोना वायरस के चलते  लॉकडाउन में विभिन्न सरकारी तथा निजी वाहनों के आवागमन पर रोक लगी हुई है, लेकिन बीमार मरीजों के लिये एम्बुलेंस सेवा निरतंर चालू है, इसी बात का कुछ स्वार्थी लोग नाजायज फायदा उठाकर एंबुलेंसों में सरकार द्वारा प्रतिबंधित माल जर्दा, गुटखा तथा पतंगे लाकर शहर के लालची व्यापारियों को मंहगे भावों में बेच रहे है। आगे ये व्यापारी आम जनता को 4 से 5 गुना ऊंचे दाम में तंबाकू उत्पाद तथा पतंगे बेचकर मालामाल हो रहे है।

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाव को मध्यनजर रखते हुए जर्दा, गुटखा तथा पतंगों की बिक्री पर लॉकडाउन अवधि तक पूर्ण रूप से रोक लगा रखी है। उप जिला प्रशासन तंबाकू उत्पादों को जब्त कर जला भी रहा है।।लेकिन शहर के कुछ शातिर लोग प्रशासन की आंखों में धूल झोंकते हुए एम्बुलेंस जैसी जीवन रक्षक-आपातकालीन सेवा के वाहनों का प्रयोग अपने इस काले कारनामों में कर रहे है। उन्हे यह भी नहीं पता कि वे प्रशासन और लोगों की बजाय स्वयं अपने जीवन के साथ भी खिलवाड़ कर रहे है। आज उन्हें सिर्फ अपनी काली कमाई नजर आ रही है।

इस दरम्यान किसी का जीवन दांव पर लग जाये तो भी उन्हें कोई परवाह नही है। स्थानीय प्रशासन और पुलिस की मजबूरी है कि वे निजी वाहनों को तो रोककर चेक कर लेते है, परंतु जीवन रक्षक एम्बुलेंस जैसे वाहन पर कैसे सन्देह करे ?  इसलिए ऐसे वाहन को उनके द्वारा भी बिना जांच के छोड़ दिया जाता है। इसी बात का नाजायज फायदा उठाते हुए कुछ एम्बुलेंस चालक आपराधिक कार्य करने से भी नही चूक रहे।

प्राप्त जानकारी कई एम्बुलेंसों के मालिक भी इस कार्य से बेखर है। एम्बुलेंसों के चालक अपने मालिकों को भी अंधेरे में रखते हुये तंबाकू उत्पाद एवं पतंगों की गैर कानूनी सप्लाई कर रहे है। फलोदी के जागरूक नागरिकों ने समय रहते प्रशासन द्वारा इस संबंध में उचित कार्यवाही करने की मांग की गई है।

इस संबंध में बातचीत करने पर डिप्टी एसपी फलोदी पारस सोनी ने बताया कि पुलिस बल को इस संबंध में जानकारी नही है, अगर एम्बुलेंसों के जरिये फलोदी कस्बे में तंबाकू उत्पाद तथा पतंगे सप्लाई की जा रही है, तो विभिन्न चेक पोस्ट पर जोधपुर तथा बीकानेर से वापिस आते समय एम्बुलेंस की जांच करवाई जायेगी।
                 
                  (Bap News के लिए अशोक कुमार मेघवाल की रिपोर्ट)

No comments