Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

गौवंश संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध राज्य सरकार - मुख्यमंत्री शर्मा

बाप न्यूज : जयपुर | मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि स्वस्थ पशुधन के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध है। इसी क्रम में हमारी सरकार ने मोबाइल ...


बाप न्यूज : जयपुर | मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि स्वस्थ पशुधन के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध है। इसी क्रम में हमारी सरकार ने मोबाइल वेटेनरी इकाइयों (हैल्पलाइन नम्बर 1962) की शुरूआत की है। इसके माध्यम से पशुओं को शीघ्र चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध होगी और प्रदेश के पशुपालक समृद्ध होंगे। मुख्यमंत्री शर्मा शनिवार को ओटीएस स्थित मुख्यमंत्री निवास पर मोबाइल वेटेनरी इकाइयों के लोकार्पण पर आयोजित समारोह में भाग ले रहे थे। उन्होंने 21 मोबाइल वेटेनरी इकाइयों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इसके अतिरिक्त प्रदेश में जिला स्तर पर आयोजित समारोहों में 159 इकाइयों का लोकार्पण भी किया गया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक एक लाख पशुओं पर एक मोबाइल वेटनरी यूनिट कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय कॉल सेंटर की स्थापना भी की जाएगी, जो पशुओं के सामान्य रोगों के उपचार हेतु टेलिमेडिसन व्यवस्था एवं पशु प्रबंधन, पोषण आदि के लिए सलाह भी देगा। कॉल सेंटर के माध्यम से पशुओं का आपात स्थिति में प्राथमिकता से उपचार सुनिश्चित हो सकेगा।

उन्होने कहा कि हमारी सरकार कृषक कल्याण एवं पशुपालकों के हित में दूरगामी निर्णय कर रही है। सरकार ने अपने पहले बजट में ही गौवंश संरक्षण के लिए शेड, खेली का निर्माण तथा दुग्ध, चारा, बांटा संबंधी उपकरण खरीदने के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 1 लाख रुपए तक ब्याजमुक्त ऋण उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण घोषणा की है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने विधिवत तरीके से गौ पूजन कर समारोह का शुभारंभ किया।


1600 तकनीकी व्यक्तियों को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में मोबाइल इकाइयों द्वारा पशु चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर पशुपालकों को लाभान्वित भी किया जाएगा। प्रत्येक ब्लॉक में एक मोबाइल वेटनरी यूनिट के लिए एक पशु चिकित्सक, एक तकनीकी पशु चिकित्साकर्मी एवं एक ड्राइवर कम पशु परिचारक होंगे। इससे लगभग 1600 तकनीकी व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। इस अवसर पर पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत, सांसद रामचरण बोहरा एवं सुखबीर सिंह जौनापुरिया, विधायक कैलाश वर्मा, गोपाल शर्मा एवं बालमुकुन्दाचार्य सहित पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।