Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

ठाकरबा में दो माह से नहीं पहुंच रहा पानी, लोग परेशान

शिकायत के बाद भी अधिकारी नहीं द रहे ध्यान, ग्रामीणों ने जीएलआर पर किया प्रदर्शन बाप न्यूज : महेंद्रसिंह सिसोदिया नोख |  नव गठित जिला फलौदी ...

शिकायत के बाद भी अधिकारी नहीं द रहे ध्यान, ग्रामीणों ने जीएलआर पर किया प्रदर्शन
बाप न्यूज : महेंद्रसिंह सिसोदिया नोखनव गठित जिला फलौदी में शामिल हुई जैसलमेर जिले की ग्राम पंचायत नोख का एक ऐसा राजस्व गांव ठाकरबा, जहां पर ग्रामीणों को पानी के लिए दर दर की ठोकरे खानी पड़ रहीं हैं। गर्मी में हालात यहां भयावह हो जाते है। भयंकर गर्मी में पानी की किल्लत से ग्रामीणों सहित पशुधन की हालात दयनीय हो जाती है। संबंधित विभाग को अवगत करवाने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं होता, जिससे ग्रामीणों मेंे रोष व्याप्त है। एक तरफ सरकार हर घर गांव को जल जीवन मिशन के तहत जोड़ने के लिए बड़े-बड़े दावे कर रही है, वही दूसरी तरफ दूर दराज की ढ़ाणियां व राजस्व गांवों में लोगों को पेयजल मयस्सर नहीं होता। ठाकरबा के ग्रामीणों ने बताया कि उन्हे मजबूरन 15 किलोमीटर दूर नोख से 1500 रूपये प्रति टैंकर खर्च कर पानी मंगवाना पड़ रहा है। समर्थ लोग तो पानी के टैंकर मंगवा कर आपूर्ति कर लेते हैं, लेकिन गरीब लोग की समस्या का समाधान ना के बराबर है।
राजस्व गांव ठाकरबा में पानी बीकानेर जिले के भडल गांव के पास बने पंप हाउस से आता है। लेकिन वंहा से पिछले एक साल से जलापूर्ति नियमित नहीं हो रही है। विभागीय अधिकारियों को अवगत करवाने के बाद एक दो दिन पानी आ जाता है, लेकिन समस्या का स्थाई समाधान नहीं किया जा रहा है। कुछ रोज बाद फिर समस्या फिर उत्पन्न हो जाती हैं।
ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
पेयजल समस्या से परेशान ठाकरबा के ग्रामीणों ने मंगलवार को प्रदर्शन कर नोख से अलग पाइप लाइन बिछाकर पानी की समस्या का स्थाई समाधान करवाने की मांग की है। प्रदर्शन के दौरान भंवर सिंह, चंद्रसिंह, ओमसिंह जसोड़, प्रतापसिंह, अमान सिंह, देवी सिंह, बाबू सिंह, भंवर सिंह, चंदन सिंह, शेर सिंह, स्वरूप सिंह, प्रताप सिंह, भोम सिंह, देवी सिंह, दुर्ग सिंह सहित कई लोग रहे मौजूद।
 
पिछले दो महीनाे से लगातार पानी नहीं पहुंचने की वजह से ठाकरबा गांव में पेयजल संकट खड़ा हो गया है। यह राजस्व गांव पशु बाहुल्य गांव है। यहां के ग्रामीण पशुधन पर निर्भर है। ऐसे में आमजन के साथ पशुधन के लिए पानी की व्यवस्था करना बड़ी चुनौति का काम बना हुआ है। आवारा पशु व पशुधन  का हाल कैसा होगा। संबंधित विभाग को इस बारे में बताया गया लेकिन समस्या समाधान विभाग के दायरें से परे।
मेघ सिंह भाटी, पूर्व सरपंच नोख
गांव जैसलमेर जिले में, पानी बीकानेर जिले से, लेकिन अब हम फलौदी जिले में आ गये। मगर हम लोगों को पीने के पानी की समस्या से निजात मिलेगी। दो महीनाे से पशुखेळी और जीएलआर सूखे पड़े है। 1500 खर्च कर टैंकर मंगवाना पड़ रहा है।
भंवर सिंह भाटी, ग्रामीण ठाकरबा