Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

बागेवाला में ऑयल इंडिया के एक बंद कुंए के पास एकत्रित गाढ़े कैमिकल में फस कर मरा नंदी

ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर जताया विरोध, ग्रामीणों ने कहा कि पूर्व में भी मर चुके मूक जानवर बाप न्यूज | फलौदी जिले की नोख उप तहसील क्षेत्र के ...


ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर जताया विरोध, ग्रामीणों ने कहा कि पूर्व में भी मर चुके मूक जानवर
बाप न्यूज | फलौदी जिले की नोख उप तहसील क्षेत्र के बागेवाला में स्थित भारत पाक सीमा से मात्र 30 किलोमीटर दूरी पर ऑयल इंडिया के सर्वे के बाद क्षेत्र में काले क्रूड ऑयल के भंडार मिलने से क्षेत्र के लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं था। क्षेत्र में लगभग 23 से अधिक पॉइंट की अलग-अलग जगह पर खुदाई का कार्य करने के दौरान कई प्वाइंटों पर क्रूड ऑयल के भंडार भी मिले हैं। कुछ प्वाइंटों पर क्रूड ऑयल व अन्य पदार्थ नहीं मिलने के कारण उन्हे बंद कर दिए गया। जिसकी निगरानी में ऑयल इंडिया की रुचि बहुत कम देखने को मिल रही है। जिसके चलते दिनों दिन बंद पड़े कुएं के पास गंदा केमिकल रूपी दलदल एकत्रित हो जाता है। जिसमें मूक पशु आये दिन काल का ग्रास बनते जा रहे हैं। ऑयल इंडिया के बागेवाला 13 नंबर पॉइंट पर बने तेल के कुएं के पास सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध नहीं होने की वजह से गुरूवार को दलदल में फंसकर एक नंदी की दर्दनाक मौत हो गई। एडवोकेट जालम सिंह सिसोदिया ने बताया कि 13 नंबर के बंद पड़े पॉइंट पर कोई गार्ड वगैरह नहीं है। पिछले दो दिनों के बाद ग्रामीणों को इस घटना के बारे में पता चला। विभाग की लापरवाही को देखते हुए हिंदू संगठनों में काफी रोष। 
जंहा अच्छा क्रुड ऑयल वंहा सुरक्षा व्यवस्था
जानकारी के अनुसार जंहा अच्छी क्वालिटी का क्रूड ऑयल का भंडारण है, वंहा उनकी निगरानी के पुख्ता प्रबंध विभाग द्वारा किए जाते हैं। बाकी जो पॉइंट बंद पड़े हैं जिनमें कम मात्रा में क्रूड ऑयल निकलता है, ऐसे बोरवेल पर संबंधित विभाग का ध्यान नहीं है। जिसके चलते बंद पड़े प्वाइंटों पर से रिसाव होता रहता है जिससे कुएं के पास दलदल के रूप में बच्चा अवशेष रुप मै केमिकल गाढ़ा क्रूड ऑयल जमा हो जाता है। जिसमें पशु आते ही उनके पैर धस जाते हैं। पूर्व में तीन नंबर पॉइंट पर बने कुएं के पास स्थित केमिकल के दलदल में फंसने से एक बैल की दर्दनाक मौत भी हुई थी जिस पर ग्रामीणों ने ऑयल इंडिया के गेट पर प्रदर्शन कर नाराजगी जताई थी। उस दौरान ज्ञापन भी दिया था। तब संबंधित विभाग के अधिकारियों बंद पड़े प्वाइंटों पर गार्ड को लगाने व तारबंदी करवाने का आश्वासन भी दिया था। लेकिन किया कुछ नहीं। शनिवार को बड़ी संख्या में ग्रामीण 8 नंबर मुख्य गेट के आगे इकट्ठे हुए तथा गेट को बंद करवा प्रदर्शन कर विरोध जताया। ग्रामीणों ने चेताया कि अब समय रहते उन प्वाइंटों पर गार्ड व तारबंदी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध नहीं किए गये ग्रामीण उग्र आंदोलन करेंगे। प्रदर्शन में एडवोकेट जालम सिंह सिसोदिया, भोमसिंह, शेरसिंह, जसवंत सिंह, उमेद सिंह, सुरेंद्र सिंह सोढ़ा, मधुसिंह, प्रेमाराम सहित कई ग्रामीण रहे मौजूद।