Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

मानसिक स्वास्थ्य दिवस : लघु फिल्म चित्रण से बताए बचने के उपाय

बाप न्यूज़ | अंतर्राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर मरूधर फाउंडेशन ने मानसिक स्वास्थ्य प्रोत्साहन के लिए लघु फिल्म का चित्रण किया। फाउंडर स...

बाप न्यूज़ | अंतर्राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर मरूधर फाउंडेशन ने मानसिक स्वास्थ्य प्रोत्साहन के लिए लघु फिल्म का चित्रण किया। फाउंडर सुरेश पालीवल ने बताया कि तनावग्रस्त जीवनशैली एवं बिगड़ते मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इसके प्रति जागरूकता पैदा करने और इससे बचने के उपायों पर विचार करने के उद्देश्य से पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। मानसिक स्वास्थ्य 2022 की थीम सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को वैश्विक प्राथमिकता बनाएं रखी गई है। इसी के तहत फाउंडेशन द्वारा भी जन जगरूकता के लिए लघु फ़िल्म चित्रण का आयोजन किया।
इस अवसर पर डॉ. अभि त्रिवेदी ने बताया कि भागती दौड़ती जिंदगी में शरीर की थकान एक आम बात है। कभी-कभी थकान की वजह से हम किसी शारीरिक बीमारी का भी शिकार बन जाते हैं। शारीरिक बीमारी सभी को नजर आती है या कम से कम पीड़ित को इसके बारे में पता होता है कि वे बीमार है और उसे इलाज की ज़रुरत है।

लेकिन मानसिक बीमारी या मानसिक रूप से अस्वस्थ होने पर कभी-कभी उस व्यक्ति को भी पता नहीं चलता, जो खुद इस बीमारी से जूझ रहा होता है। ऐसे में मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस कार्यक्रम का संचालन सागर मेहर ने किया। इसके साथ मरूधर हॉस्पिटल के एमडी देवीलाल ने मरूधर फाउंडेशन के सहयोग से चलाए जा रहे स्वास्थ्य के लिए सहायता अभियान के जानकरी भी दी। पालीवल ने बताया कि अभियान के तहत 78 गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क सोनोग्राफी की गई। जन जागरूक चित्रण की लघु फ़िल्म में समाजसेवी कानाराम पंवार, नर्सिग ऑफिसर राकेश, मूलाराम, हरिसिंह, कन्हैया, विधा, खुशी, मोनिका थानवी, दिनेश, समसुद्दीन आदि ने सहयोग किया।