Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

केंद्रीय टीम ने किया जल जीवन मिशन योजनाओं का भौतिक सत्यापन

ग्रामीणों की जागरूकता देख टीम लीडर सिंह ने कहा, ‘जोधपुर के लिए बाप को इस योजना का रोल मॉडल बनाए’ टीम ने देखा मेघराजसर तालाब, तालाब के सौंदर्...


ग्रामीणों की जागरूकता देख टीम लीडर सिंह ने कहा, ‘जोधपुर के लिए बाप को इस योजना का रोल मॉडल बनाए’
टीम ने देखा मेघराजसर तालाब, तालाब के सौंदर्यकरण् की सराहना की

बाप न्यूज बाप कस्बा सहित पंचायत क्षेत्र की आधा दर्जन ढाणियां जल जीवन मिशन योजना के तहत लाभांवित होगी। योजना के तहत घर घर जल कनेक्शन दिये जाएंगे। योजना के तहत जुड़ने वाले 1543 घरों की साढ़े नो हजार की आबादी लाभांवित होगी। मंगलवार को जल जीवन मिशन कि योजनाओ का भौतिक सत्यापन करने के लिए केंद्रीय टीम बाप पहुंची। टीम के साथ स्थानीय जलदाय विभाग के अधिकारी भी थे। टीम ने सरपंच के साथ योजना से जुड़ने वाले ढाणियों का भौतिक सत्यापन भी किया। इसके अलावा कस्बा स्थित ऐतिहासिक मेघराजसर तालाब भी देखा। तालाब के सौंदर्यकरण के साथ पंचायत द्वारा करवाये जा रहे कार्यों के लिए सरपंच की सराहना की। टीम लीडर नेशनल जल जीवन मिशन राणा आरके सिंह ने कहा कि जीवन के लिए पानी अतिआवश्यक है। बाप गांव के लोग काफी जागरूक है। उन्होने पीएचईडी अधिकारियों व सरपंच सहित से कहा कि बाप के तालाब को रोल मॉडल बनाए। लोग यंहा आकर योजना की क्रियान्वती को देखे। टीम में जल सलाहकार मानसी भी शामिल है।  

अधीक्षण अभियंता रविन्द्र चौधरी ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर पानी देने का संकल्प लिया है। इसमें 50 फीसदी केंद्र सरकार व 50 फीसदी राज्य सरकार की भागीदारी है। इसके अंतर्गत घर घर पानी क लिए नेटवर्क बिछाया जा रहा है। गांव से दूर खेत में रहने वाले घर को इसमें नहीं लिया जाएगा। जंहा 10 -20 घर है वंहा पानी दिया जाएगा। जंहा जरूरत है वंहा एसआर बना रहे है। जंहा पहले से एसआर है वंहा से घर को नल से जोड़ा जा रहा है। कुल 56 गांव की यह योजना है। 91 करोड़ की स्वीकृति जारी हुई थी। तकनीकी स्वीकृति जारी होने के बाद वर्क आर्डर भी जारी कर दिये है। 15 महिने मंे काम पुरा होगा। योजना में गांवो में हाेने वाले कार्यो के लिए ग्राम स्तरीय कमेटी बनाई गई है। कार्य में क्वालिटी का विशेष ध्यान रखना है। इस दौरान जलदाय विभाग के सहायक अभियंता गणपतसिंह, पूर्व उप प्रधान जगदीश पालीवाल, सामाजिक कार्यकर्ता अखेराज खत्री, अशोक पालीवाल व गिरधारी हुडा आदि भी मौजुद रहे।


7 ढाणियों में 1543 घरों में योजना के तहत होगा कनेक्शन

सरपंच लीलादेवी पालीवाल ने बताया कि योजना का बाप क्षेत्र वासियों को काफ लाभ मिलेगा। सभी वंचित परिवार जल कनेक्शन से जुड जाएंगे। हर घर जल हर घर नल योजना से पानी की कमी नहीं रहेगी। सरपंच पालीवाल ने बताया कि योजना में बाप कस्बे मतें 1096, बावरियों की ढाणी में 94, डोलियों 51, गुंगेत का मगरा में 105, सरादीन की ढाणी में 59, सेवाराम की ढाणी व कढ़ में 62 तथा तेलियों की ढाणी में 76 घरों को जोड़ा जाएगा। इन ढाणियों की कुल 1543 घरों में 9522 की आबादी लाभाविंत होगी।

घरों में पहुंची टीम, पानी की सप्लाई के बारे में ली जानकारी

टीम कस्बे में कुछ घरों में भी पहुंची जाे जलदाय विभाग से जुड़े हुए थे। वंहा पर टीम ने नलों में पानी आ रहा है या नहीं। सप्लाई कब व कितनी दी जाती है। पानी की क्वालिटी कैसी है आदि की जानकारी ली। संतोष व्यास ने बताया कि एकांतरे पानी सप्लाई आती है। टीम लीडर सिंह ने पूछा कि ऐसे में दूसरे दिन पानी की व्यवस्था कैसे होती है। संतोष व्यास ने बताया कि घरों में टांके बने है। उसमें स्टोरेज रखते है। उप प्रधान जगदीश पालीवाल ने बताया कि कस्बे में अधिकांश घरों में पानी स्टोरेज के लिए टांके बने हुए है। टीम लीडर ने एक घर से पानी पीकर देखा तथा कहा कि पानी मिनरल वाटर जैसा है।