Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

आगामी मेले को देखते हुए जांभोलाव धाम पर चला पांच दिन सफाई अभियान

सैकड़ो महिला व पुरूषों ने मंदिर परिसर सहित मेला स्थल की सफाई की, होली के पाहल पर नशा त्यागने की अपील बाप न्यूज |  क्षेत्र में आगामी चैत्र ...

सैकड़ो महिला व पुरूषों ने मंदिर परिसर सहित मेला स्थल की सफाई की, होली के पाहल पर नशा त्यागने की अपील

बाप न्यूजक्षेत्र में आगामी चैत्र मास में जाम्बोलाव धाम जाम्बा में भरे जाने वाले गुरू जंभेश्वर भगवान के विशाल मेले को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। जाम्भोलाव धाम जाम्बा में 9 से 13मार्च  तक सैकड़ो महिलाओं, बुजुर्गो, बच्चों ,सहित पर्यावरण प्रेिमयो ने जेसीबी व ट्रैक्टरों द्वारा सफाई अभियान चलाकर घाट, आगौर व मेला स्थल की सफाई की गई। अभियान के अंतिम दिन रविवार को महन्त भगवानदास, पर्यावरण सेवक ओम प्रकाश कानासर (वअ) संत जुगतिराम, प्रेम प्रकाश, समाज सेवी लाखाराम, सुंडाराम थोरी, किसनाराम थोरी, अर्जुन राम सियाग, पेमाराम, रामकुमार, सेवा निवृत्त शिक्षक मल्लूराम सहित आस पास के कई गांवों के सैकड़ो लाेगों ने हर वर्ष की भांति घाट, आगौर, मेलास्थल की पूर्णतया सफाई की गई।

राष्ट्रीय पर्यावरण सेवक ओम प्रकाश विश्नोई ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का विकल्प खोजना अति जरूरी है। प्लास्टिक से धरती व प्रकृति की सेहत बिगड़ रही है। यही सिंगल यूज प्लास्टिक आज जलवायु परिवर्तन की बहुत बड़ी वजह बन रहा है। सिंगल यूज प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित करता है। प्लास्टिक को पूर्णतया समाप्त किया जाना असंभव है, लेकिन जरूरत इस बात की है कि हम प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करें। इसके लिए पूरे भारत वर्ष में समाज को जाग्रत करने के लिए अधिक से अधिक मुहिम चलाने की जरूरत है।

सफ़ाई अभियान के बाद पर्यावरण सेवक ओम प्रकाश विश्नोई वरिष्ठ अध्यापक की पहल पर चलाया जा रहे नशा मुक्ति अभियान  के तहत महन्त भगवान दास, लक्ष्मण दास, जुगति राम, राम प्रकाश, बलदेव दास आदि संतो के सानिध्य में सैकड़ो महिलाओं, बुजुर्गो, बच्चों, पर्यावरण संरक्षण प्रेमियों व भामाशाहों ने आगामी होली के पाहल के संदर्भ में चर्चा की तथा पूरे समाज से करबध विनती कर आह्वान किया कि हमारे समाज से अफीम डोडा आदि नशा को जड़मूल से मिटाने के लिए होली के पाहल पर गांव गांव, ढाणी ढाणी संकल्प पत्र भर अभियान में भागीदारी निभाये। इस दौरान मौजुद महिलाओं ने चेतावनी देते हुए बताया कि भविष्य में जिस समारोह में अफीम डोडा का सामूहिक रूप से सेवन होगा उस समारोह का महिलाओं द्वारा बहिष्कार किया जाएगा।