Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

खीरवा सरपंच ने स्वयं व अपने परिजनों के आवासीय कब्जों वाली जमीन की आबादी में करवाई तरमीम

ग्रामीणों का आरोप - सरपंच ने राजस्व अधिकारियों से मिलीभगत कर नियमों के विरूद्ध करवाई तरमीम  ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी से शिकायत कर तरमीम नि...


ग्रामीणों का आरोप - सरपंच ने राजस्व अधिकारियों से मिलीभगत कर नियमों के विरूद्ध करवाई तरमीम 

ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी से शिकायत कर तरमीम निरस्त कराने की उठाई मांग

बाप न्यूज़ |  समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत खीरवा सरपंच नेनाराम भील पर ग्रामीणों ने खुद व पांच भाईयों के भोजो की बाप चक नंबर 1 में  नाडी के आगोर में कब्जा कर बनाये आवासीय घरों व उसके आसपास की जमीन की नियम विरूद्ध आबादी में तरमीन कराने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने शुक्रवार को यहां उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंप मामले की जांच करवा तरमीम निरस्त करवाने की मांग की है। ग्रामीणों ने कहा कि सरपंच ने यह कारनामा प्रशासन गांवो के संग अभियान में राजस्व विभाग के कर्मचारियों के साथ मिलीभगत कर किया है। 
ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी हरिसिंह देवल को बताया कि सरपंच नेनाराम भील ने पंचायत के राजस्व गांव भोजो की बाप के खसरा नं. 26/1 में आबादी भूमि का आदेश हो रखा है। हल्का पटवारी भोमराज पालीवाल ने 2 दिसंबर 2019 को आबादी भूमि की तरमीम शुदा नक्शा दिया गया था। जिसमें पुराने समय से आबाद गांव के अनुसार सबसे पहले इस गांव में लोग बाप से रामदेवरा जाने वाली सड़क के पश्चिमी दिशा में बस कर रहने लगे। जो कि सबसे पुरानी बस्ती है। पूर्व के आदेश में सही तरमीम की गई थी। जिसका मोमी ट्रेस नक्शा ग्रामीणों के पास है। ग्रामीणों ने बताया कि तरमीम पुरानी बसावट अनुसार करने की बजाय सरपंच नैनाराम भील ने ग्राम सेवक व राजस्व अधिकारियों से मिलकर नियमों को ताक में रख स्वयं सहित 5 भाईयों के पारिवार जो कि नाडी के आगोर में कब्जा कर बनाये हुए है, वंहा की जमीन को गुपचुप तरीके से आबादी में तरमीम करवा दी। ग्रामीणों ने कहा कि कब्जो की वजह से नाडी में बरसाती पानी की आवक भी बाधित हो रही है। ग्रामीणों ने उसे गैर कानूनी बताते हुए कहा कि उक्त भूमि पर 15 वर्षो से कब्जा कर रहना शुरू किया हुआ है, लेकिन जो लोग 1976 से आबादी भूमि की लायक जमीन पर बैठे है, उनकी तरमीम नहीं की जा रही है। ग्रामीणों ने एसडीएम देवल को बताया कि पटवारी द्वारा की गई तरमीम ऑन लाइन राजस्व विभाग की साइट पर दिखाई दे रही है। 
ग्रामीणों ने उपखण्ड अधिकारी से आबादी भूमि की गैर कानूनी तरीके से की गयी तरमीम को शीघ्र निरस्त करवाकर गांव की बसावट से तरमीम करवाने की मांग की है। कार्यवाही नहीं होने पर ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी दी है। ज्ञापन सौंपते समय भीमसिंह भाटी, एडवोकेट विरेन्द्र सिंह भाटी, पेमाराम भील, कानाराम भील, गुलाबाराम, गणपतराम, सुखाराम, लालुराम, कालुराम, टीकूराम, राजूराम,मोहनराम, अजीतराम, उदाराम, चिमनाराम, लिखमाराम, सुगनाराम सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 
उपखंड अधिकारी हरिसिंह देवल ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। तहसीलदार को जांच करने के निर्देश दिए है। अगर गलत तरमीम हुई तो नियमानुसर कार्यवाही होगी। 
पटवारी भोमराज पालीवाल ने बताया कि पंचायत से मिले प्रस्ताव अनुसार तरमीम की गई है। 
सरपंच नेनाराम भील ने बताया कि शिकायत करने वाले ग्रामीणों ने ही प्रशासन गांवों के संग अभियान में एसडीएम से पटवारी द्वारा तरमीम नहीं करने की शिकायत की थी। जिस पर एसडीएम ने शिविर में ही पटवारी को निर्देशित किया था। अब तरमीम कंहा की इसके बारे में मुझे पता नहीं है।