Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

मां स्वस्थ रहे, इसके लिए गर्भवती महिलाओं की देखभाल जरूरी

बाप न्यूज़ | दूसरा दशक के तत्वाधान में सुरतानगर(शेखासर) की किशोरियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस गैर आवासीय प्रशिक्षण में 22...

बाप न्यूज़ | दूसरा दशक के तत्वाधान में सुरतानगर(शेखासर) की किशोरियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस गैर आवासीय प्रशिक्षण में 22 किशोरियों के साथ गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। रविवार को प्रशिक्षण के समापन पर किशोरियों ने अपनी ढाणियों की गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए वातावरण बनाने का जिम्मा लिया। यह प्रशिक्षण अजीम प्रेमजी फाउण्डेशन के सहयोग से चल रहे कार्यक्रम के तहत किया गया। प्रशिक्षण की शुरूआत में दूसरा दशक की नई पहल “ स्वस्थ मां अभियान ” के प्रमुख बिन्दुओं के बारे में प्रीति राठौड़ व अमरू चौधरी ने जानकारी दी। किशोरियों ने मां व मां से जुड़े सभी पहलुओं पर गम्भीरता से चर्चा की। उन्होंने अपनी-अपनी मां का चित्र बनाकर उनकी विशेषताओं व मां से जुड़ी तकलीफों का वर्णन किया। 

सभी ने माना कि जितना मां हमारे लिए चिंता करती है, हम उतना मां की जरूरतों पर ध्यान नहीं देते है। अठारह वर्षीय मीना भील ने कहा कि मां हमें दुनिया दिखती है, हमें आगे बढ़ना सिखाती है। मां हमारी हर बात को बिना बताएं समझ लेती है लेकिन हम यह नहीं समझ पाते की मां किस तकलीफ से गुजर रही है। सोलह वर्ष की किरण ने कहा कि हमने सीखा कि हम अपनी मां की देखभाल कैसे करें। इनके अलावा भावना, धनी, सुनिता, सीमा, बबलू आदि ने भी अपने विचार रखे। परियोजना निदेशक मुरारीलाल थानवी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की ठीक से देखभाल किये बगैर स्वस्थ मां की कल्पना नहीं की जा सकती।

इस अवसर पर किशोरियों ने गर्भवती महिलाओं के पोषण, टीकाकरण, नियमित जांच, अस्पताल में प्रसव आदि मुद्दों पर जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय किया। गांव की कमला, आली, लीला आदि महिलाओं तथा पुरूष हनुमानाराम भील, एकलव्य युवा मंच के सदस्य सागर, जेठाराम, हंसराज, स्वरूप, दिलीप आदि ने स्वस्थ मां अभियान के लिए सहमति दी। दूसरा दशक के हीराराम ने कार्यक्रम का संचालन किया।

बाप में चल रहा पांच दिवसीय प्रशिक्षण

दूसरा दशक के तत्वाधान में स्वस्थ मां अभियान के विषय पर बाप गांव में चल रहे पांच दिवसीय युवा मंच प्रशिक्षण के दूसरे दिन स्वस्थ मां अभियान के बारे में जानकारी दी गई। इस गैर आवासीय प्रशिक्षण में बाप, मालियों का बास, रावरा, गाड़ना, भोजों की बाप व बड़ी ढाणी के युवा मंचों के सदस्य किशोर भाग ले रहे हैं। इस प्रशिक्षण में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बनाने के लिए आवश्यक मुद्दों पर समझ बनाई जा रही है। प्रशिक्षण के बाद ग्राम स्तरीय स्वस्थ मां अभियान की योजना पर कार्य किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में भंवरलाल, इकबाल मेहर, सरोज व अणदाराम प्रशिक्षक की भूमिका में कार्य कर रहे हैं।