Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

कोविड काल में ग्रामीणों की मदद में जुटे हुये ग्राविस कार्मिक : त्यागी

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | ग्रामीण विकास विज्ञान समिति (ग्राविस) राजस्थान की प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संस्था है जो थार मरूस्थल के ग्रामीण क...

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | ग्रामीण विकास विज्ञान समिति (ग्राविस) राजस्थान की प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संस्था है जो थार मरूस्थल के ग्रामीण क्षेत्रों में लंबे समय से कार्यरत है इस वर्ष कोविड -19 की महामारी ने ग्रामीण क्षेत्रों को काफी प्रभावित किया है, ऐसी विषम परिस्थितियों में ग्राविस का यह प्रयास रहा है कि कोविड के समय में राहत सामग्री दूर दराज के क्षेत्रों में वंचित जनसंख्या समूहो तक पहुंचाई जाये।

इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुये संस्था के निदेशक डाॅ. प्रकाश त्यागी के नेतृत्व में संघन रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में काम किया गया है। ग्राविस संस्था ने करीब 2000 होम आइसोलेशन किट की व्यवस्था की है जो कोविड संक्रमित व्यक्तियों को बांटे जा रहे है। ग्राविस की स्वास्थ्य  सेवाओं की पहुंच करीब 100 गांवों में है तथा स्वास्थ्य सेवाओं के लिये संस्था ने 12 आॅक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाये है। ग्राविस अस्पताल एवं मेडिकल मोबाइल यूनिट द्वारा प्रतिमाह करीब 4000 ग्रामीणों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवा एवं स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की जा रही है एवं संघन कोविड शिक्षा कार्यक्रम लगभग 1000 गांवों में चलाया जा रहा है जिसमें टीकाकरण, जांच, रोकथाम आदि की जानकारी ग्रामीणों को दी जा रही है। ग्राम स्तरीय संगठन ग्राम पंचायत, ग्राम विकास समिति, महिला स्वंय सहायता समूह की कार्यक्रम में सहयोगी की भूमिका रही है। 

संस्था के प्रयास थार मरूस्थल के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर, जालोर, सिरोही, पाली, प्रतापगढ आदि जिलों में केंद्रित रहे है एवं कुछ सहायता हरियाणा, उतर प्रदेश, उतराखंड आदि में भी पहुंचाई गई है। इस दौरान ग्राविस की कोविड-19 सहायता गतिविधियों का लाभ लगभग 4 लाख ग्रामीण लोगों को मिला है जिसमें बुजुर्गो महिलाओं, बच्चों, विधवाओं एवं विकलांग व्यक्तियों को प्राथमिकता दी गई है। ग्राविस के कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने बताया कि ग्रामीण स्तर पर कोविड की रोकथाम एवं प्रबन्धन के लिये अधिक प्रयासों की आवश्यकता है क्योंकि गांवों में सुविधाऐं बहुत ही कम है। कोविड काल में नागरिकों की सेवा के लिये ग्राविस टीम प्रयासरत है।  उन्होंने बताया कि राहत कार्यक्रम जरूरतमंदो के लिये आगे भी निरंतर जारी रहेगा।