Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

विद्यार्थियों के साथ ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल | शिक्षा विभाग जोधपुर एवं पाली तथा भारती फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के...

बाप न्यूज : अशोक कुमार मेघवाल | शिक्षा विभाग जोधपुर एवं पाली तथा भारती फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिये अच्छा स्पर्श एवं बुरा स्पर्श विषय पर ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी अपने साथ अच्छे एवं बुरे स्पर्श के बीच का अंतर समझ पाये और जब कोई गलत तरीके से छूता है तो उसको तुरंत प्रत्युत्तर देवें, यह समझाना था। कार्यशाला से विधार्थियों को यह सीख मिली कि कैसे अपने घर, परिवार, स्कूल एवं समाज में बाल यौन शोषण से बच सकते है। यह ज्वलंत मुद्दा समाज में एक सामाजिक बुराई की तरह फैला हुआ है। 

इस बुराई को हम स्वयं की जागरूकता एवं हमारे अभिभावकों की सजगता के साथ-साथ विद्यालय के शिक्षकों की सावधानियों से निजात पा सकते है। कार्यशाला के माध्यम से विद्यार्थियों को बताया गया की भारत सरकार ने इस तरह के पीड़ित बच्चों के लिये एक टोल फ्री नंबर जारी किया हुआ है जिसका नंबर है 1098 है कोई भी बालक-बालिका इस नंबर पर मदद मांग सकता है। भविष्य में इस तरह की कोई भी घटना किसी भी विद्यार्थी के साथ नहीं हो उसके लिये सजग होना जरूरी है। कार्यशाला में फलोदी ब्लॉक से विवेकानंद राय, रामावतार, कंचन कुमारी तथा देसूरी ब्लॉक से राजनारायण एवं रजनीश परिहार ने सहयोग किया।