Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

प्रवासियों ने देखा मेगराजसर तालाब, परखी जल व्यवस्थाएं

बाप न्यूज़ : पीढ़ियों पूर्व राजस्थान प्रदेश से अन्य प्रांतों में बसे उद्योगपति परिवारों का एक समूह गुरुवार को रामदेवरा से बाप नगर के ऐतिहासि...


बाप न्यूज़ : पीढ़ियों पूर्व राजस्थान प्रदेश से अन्य प्रांतों में बसे उद्योगपति परिवारों का एक समूह गुरुवार को रामदेवरा से बाप नगर के ऐतिहासिक मेघराजसर तालाब पर पहुंचा। दल के मुखिया युवा उद्योगपति ओम प्रकाश भैया ने तलाब पर स्थित भैरव मंदिर व शिव मंदिर दर्शन करवाने के बाद पर्यावरण प्रेमी सामाजिक कार्यकर्ता अखेराज खत्री से मुलाकात करवाई।
खत्री ने ऐतिहासिक मेघराज सर तालाब का 550 वर्ष पुराना इतिहास बताया तथा कहा की आस पास के 40 गांव इस मेघराजसर तलाब के जल पर निर्भर थे। आज भी हजारों किलोमीटर दूरी से प्रवासी पक्षी भी इसी तलाब पर पहुंचते है। प्रवासी बंधुओ ने सती माता के तेज पर खुशी जाहिर की। उन्होंने युग पुरुष मेगराज जी पुनध की प्रतिमा के दर्शन भी किए। इतिहास की बाते सुनकर प्रवासी बहुत खुश हुए।
युवा उद्यमी ने बताया की हमारे पूर्वजों की सोच बहुत महान व दूरदर्शिता थी।

550 वर्ष पूर्व आनेवाली पीढ़ी के लिए जल के महत्व को ध्यान में रखते बनाए विशाल तालाबों की रचना की। ये तालाब मरुस्थल में यहाँ निवास करने वाले लोगो के लिए जीवन रेखा साबित हुई। जल संकट के समय यह तालाब उनके मददगार साबित हुए। तलाब के रखरखाव पर खुशी जाहिर करते हुए कहा की आज भी मेघराज सर तालाब का वर्षा जल साफ व शुद्ध दिख रहा है।यह जल अमृत है। इस दौरान सरिता मुंबई, अल रजनी इलाहाबाद, प्रेमी लुधियाना, रमेश जलांजिगा आसाम, घनश्याम लाहोटी जोरहाट, ओम भैया तमिलनाडू, जेठी भैया, मोहनलाल, अमृतलाल भूतडा, ओम राठी, विजय कुमावत, अखेराज, अध्यापिका कविता, पुष्पा आदि साथ रहे।