Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

16 साल से बंद कुंए की खुदाई करने उतरे तीन मजदूरो की जहरीली गैस से मौत

ब ड़ी मुश्किल से निकाला तीनो को बाहर गैस से बाहर भी घुटने लगा था दम मृतक में दो सगे भाई व एक बहनोई कलेक्टर, एसपी, बाप एसडीएम, बाप व जाम्बा पु...


ड़ी मुश्किल से निकाला तीनो को बाहर

गैस से बाहर भी घुटने लगा था दम

मृतक में दो सगे भाई व एक बहनोई

कलेक्टर, एसपी, बाप एसडीएम, बाप व जाम्बा पुलिस जाब्ता पहुंचा मौके पर

बाप न्यूजनमक उत्पादन क्षेत्र रिण में एक बंद कुएं की खुदाई करने अंदर उतरे तीन मजदूरों की जहरीली गैस में दम घुटने से मौत हो गई। कुआं 2007 से बंद बताया जा रहा है। तीनो मजदूर बाहरी थे, इसलिए उन्हे कुएं के बारे में पूरी जानकारी नहीं थी। हादसे की जानकारी मिलने पर फलौदी कलेक्टर जसमीत सिंह संधू, एसपी हनुमान प्रसाद, बाप एसडीएम मांगीलाल, बाप थानाधिकारी हमीरसिंह व जाम्बा थानाधिकारी सुरेश कुमार मय जाप्ता मौके पर पहुंच गये। मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण भी एकत्रित हो गये थे।

जानकारी के अनुसार जांबा थाना क्षेत्र के देगावड़ी सरहद में फलौदी निवासी श्यामसुंदर सैन की नमक की ईकाई है जिसे स्थानीय भाषा में नमक प्लाॅट कहा जाता है। उक्त इकाई में एक बंद पड़े कुएं की सफाई करवाने के लिए रविवार सुबह करीब 9.30 बजे लक्ष्मणराम (23), रविदास (21) दोनों पुत्र प्रभुराम बावरी, निवासी कुशालपुरा (जेतारण - पाली) तथा इनके बहनोई तिलोकाराम (30) पुत्र तेजाराम निवासी लाम्बा (बिलाड़ा) कुएं में उतरे थे। प्रत्यक्षदर्शियो के अनुसार पहले साला बहनोई लक्ष्मणराम व तिलोकाराम अंदर उतरे थे। करीब 80 फीट गहरे कुंआ में अंदर उतरने के बाद जैसे ही उन्होने खुदाई शुरू की, तभी दमघोटू जहरीली गैस निकल गई। उनके अंदर से आवाज देने पर रविदास भी अंदर उतरा, लेकिन वह भी अंदर ही रहा। तीनो अंदर बहोश हो गए। तीनो के अंदर बेहोश होने की सूचना आसपास फैली तो वंहा कार्य कर रहे मजूदरो के अलावा मलार सरपंच प्रतिनिधि मनोज बोहरा, बबलू सैन सहित बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गये।


कुए के बाहर खड़ा रहना भी था मुश्किल 

बताया जा रहा है कि कुए से बाहर निकली गैस की वजह से बाहर खड़े लोगों का भी दम घुटने लगा था। लोगो की माने तो वंहा सांस लेना मुश्किल हो गया था। इस बीच सूचना देने पर पहले बाप पुलिस मय जाप्ता माैके पर पहुंची। इसके बाद जाम्बा थाना पुलिस भी पहुंच गई। कलेक्टर, एसपी, डिप्टी व बाप एसडीएम भी घटना स्थल पर पहुंचे। लेकिन संसाधनो के अभाव में तीनो को बाहर निकालना आसाना नहीं था। फिर एक जुगाड़ की मदद से तीनों को बाहर निकाला गया। तिलोकाराम को बाहर निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। तीनों को फलौदी सरकारी अस्पताल भेजा गया, जंहा चिकित्सको ने तीनों को मृत घोषित कर दिया।

पिता के सामने कुंए के अंदर दो पुत्रो व दामाद का घुटा दम 

कुशालपुरा निवासी प्रभुराम अपने तीन पुत्रो व पुत्रवधुओं व बेटी दामाद के साथ पिछले एक साल से नमक उत्पादन क्षेत्र रिण में मजदूरी का काम कर रहे है। रविवार सुबह तक सबकुछ ठीक ठाक था। लेकिन प्रभुराम को पता नहीं था कि आने वाले पल में उसकी सारी खुशियां छीन जायेगी। यह दिन ताउम्र के लिए काला स्याह बन जायेगा।

प्रभुराम स्वयं अपने दो बेटो लक्ष्मणराम व उसकी पत्नी तथा रविदास तथा बेटी एवं दामाद तिलोकाराम के साथ श्यामसुंदर सैन के नमक कुए की खुदाई के लिए वंहा पहुंचा था। बताया जा रहा है कि यह नमक का कुंआ 2007 से ही बंद था। प्रभुराम अपनी पुत्रवधु व बेटी के साथ बाहर थे। कुए में पहले लक्ष्मणराम व तिलोकाराम अंदर उतरे। अंदर दम घुटने पर दोनो ने बाहर निकालो बाहर निकालो की आवाज लगाकर चिल्लाये। उनकी आवाज सुन रविदास भी अंदर उतरा, लेकिन वह भी अंदर ही रहा। प्रभुराम के आंखो के सामने तीनो का कुए के अंदर निकली जहरीली गैस में दम घुटने से दम टुट चुका था। उसकी दुनिया उजड़ चुकी थी।