Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

कल 4 सितम्बर को मनाया जायेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति (डीवर्मिंग) दिवस

1 से 19 वर्ष के बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेन्डाजोल गोली बाप न्यूज़ | 4 सितंबर को प्रदेश के साथ ही ब्लॉक बाप में भी बच्चों में कुपोषण की रोकथ...

1 से 19 वर्ष के बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेन्डाजोल गोली
बाप न्यूज़ | 4 सितंबर को प्रदेश के साथ ही ब्लॉक बाप में भी बच्चों में कुपोषण की रोकथाम, शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिये चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति (डीवर्मिंग) दिवस मनाया जाएगा। बीसीएमओ डॉ पर्वत सिंह भाटी ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत 1 वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों व किशोरों को आंगनबाडी केन्द्रों, सरकारी-निजी विद्यालयों, महाविद्यालयों, तकनीकी संस्थानों व मदरसों में पेट के कीड़े मारने की दवा अल्बेंडाजोल गोली निशुल्क खिलाई जाएगी। 

डॉ भाटी ने बताया कि 4 सितंबर डिवार्मिंग डे के बाद 11 सितम्बर को माॅप अप दिवस मनाया जाएगा। 4 सितम्बर को छूटे हुए बच्चों को एलबेंडाजोल गोली खिलाई जायेगी। जोधपुर जिले में लगभग 18.5 लाख बच्चों को डीवर्मिंग गोली खिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। आंगनवाड़ी केन्द्रों में 1 से 2 वर्ष तक के बच्चे को ऐल्बेण्डाजोल 400 एमजी की आधी गोली व 2 से 3 वर्ष के बच्चों को एक पूरी गोली दो चम्मच के बीच में रखकर चूरा करके स्वच्छ पीने के पानी में घोलकर पिलाई जायेगी।  3 से 19 साल के बच्चे को 1 गोली चबाकर खाने को दी जाएगी। जो बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं उन्हें भी आंगनवाड़ी केन्द्रों के मार्फत दवा खिलाई जाएगी। विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा गोली खिलाई जाएगी। इस अभियान में शिक्षा विभाग तथा महिला एवं अधिकारिता विभाग के समनव्य से लक्ष्य अर्जित किया जाएगा।