Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

पानी सीमित है, इसका दुरुपयोग रोकना जरूरी : महन्त भगवानदास

ओरण आरती कार्यक्रम के पोस्टर का किया विमोचन बाप न्यूज | उपखण्ड के पवित्र धाम जाम्बा के कौशलनगर में संचालित क्षेत्र की सबसे बड़ी गोशाला के सं...

ओरण आरती कार्यक्रम के पोस्टर का किया विमोचन
बाप न्यूज | उपखण्ड के पवित्र धाम जाम्बा के कौशलनगर में संचालित क्षेत्र की सबसे बड़ी गोशाला के संचालक महन्त भगवान दास ने शुक्रवार को गोशाला में आयोजित गोष्ठी में बोलते हुए कहा कि धरती पर पीने योग्य पानी मात्र 3 प्रसेंट ही है। पानी के अपव्यय को रोकना पुण्य का काम है।
कई देशों में पानी की कमी के कारण घरों के जल नल कनेक्सन काटे गए। वंहा नहाने पर प्रतिबंध है। ऐसी स्थिति हमारे यहां नही आये, इसलिए पानी सहेजकर रखे। उन्होने घरो के नलों से टपकने वाले पानी को बन्द करने, कार व गाड़ी प्रतिदिन धोने की आदत में बदलाव लाने, घर के आंगन को सूखे पोचे से साफ करने, बगीचे में कम पानी का उपयोग करने की हिदायत देते हुए कहा की हम सब मिलकर पानी के आने वाले संकट को रोकने में योगदान करे। हमारी छोटी पहल से आने वाले सूखे में पानी बचाने का पुण्य होगा। चार प्यासे लोगो की प्यास बुझेगी। अगली पीढ़ी को पानी मिलेगा।पानी का संयम से उपयोग ले। धरती पर गाय से बढ़कर कोई तीर्थ नही है।  उसकी सेवा से सकुन मिलता है। हमें पेड़ लगाने का सामूहिक प्रयास करना चाहिए। एक पेड़ चार आदमी को जिंदा रख सकता है। पेड़ो की कटाई बहुत चिंता की बात है। तुलसी, पीपल, नीम, बरगद दुसरो के मुकाबले ज्यादा आक्सीजन देते है। उन्होने बरसात में एक पेड़ अवश्य लगाने की अपील की।महन्त ने बताया कि गोशाला परिसर में 40 हजार पौधों मौजूद है। इस वर्ष 5000 पौधे और जनसहयोग से लगाने का लक्ष्य है। पेड़ पौधों से ग्रह, नक्षत्र के बुरे प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। यह ज्योतिष शास्त्र कहता है। पर्यावरण शुद्ध रखने के लिए केवल वेद लक्षणा गोमाता ही है। धरती पर आओ गाय बचाने का संकल्प ले। इस दौरान गोशाला में महन्त भगवान दास के हाथों 27 जून को कोलू पाबूजी में आयोजित होने वाले एतिहासिक कार्यक्रम ओरण आरती महोत्सव के बैनर का विमोचन किया गया। इस मौके पर भोला संत ओम प्रकाश, महेश्वरी समाज अध्यक्ष अशोक चाण्डक,  गोसेवक जगदीश चाण्डक, विजय कुमावत, पशुधन सहायक डूंगर राम, मालाराम फुलानी, जगदीश बिश्नोई, बंशी पवार, अखेराज खत्री आदि मौजूद रहे।