Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

प्रकृति के साथ संतुलित होकर जीने की विधि ही आयुर्वेद : संत त्यागी महाराज

बाप में आयुष चिकित्सालय हुआ शुरू, चिकित्सालय में आमजन को मिलेगी आयुर्वेद, होम्योपैथिक व यूनानी चिकित्सा सुविधा बाप न्यूज  |  सरपंच लीलादे...

बाप में आयुष चिकित्सालय हुआ शुरू, चिकित्सालय में आमजन को मिलेगी आयुर्वेद, होम्योपैथिक व यूनानी चिकित्सा सुविधा

बाप न्यूज सरपंच लीलादेवी पालीवाल के प्रयासों से बाप कस्बे में बुधवार से आयुष चिकित्सालय शुरू हाे गया है। आयुष विभाग के आला अधिकारियों व स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों ने समारोह पूर्वक चिकित्सालय का शुभारंभ किया। आयुष चिकित्सालय खुल जाने से स्थानीय सहित ब्लॉक क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।  

समारोह को संबोधित करते हुए संत त्याग मूर्ति महाराज ने कहा कि हम प्रकृति के साथ संतुलित होकर जी सके, उस विधि का नाम आयुर्वेद है। आयुर्वेद सबसे जल्दी लाभ देने की चिकित्सा है। संत ने बाप क्षेत्र के लोगों को आयुर्वेदिक चिकित्सा का भरपुर लाभ उठाने को कहा।

आयुष विभाग जोधपुर उप निदेशक डॉ. मनोहरसिंह ने कहा कि सरकार ने बजट में प्रदेश में 58 ब्लॉक में आयुष चिकित्सालय खाेलने की घोषणा की थी। जोधपुर में जिले का बाप कस्बा भी उसमे शामिल था। बाप सरपंच लीलादेवी पालीवाल की सक्रियता व जागरूकता की वजह से जिले में पहला आयुष चिकित्सालय बाप में शुरू हो रहा है। स्टाफ की कमी है, लेकिन फिर भी फलोदी से स्टाफ की व्यवस्था कर इसे शुरू किया जा रहा है। खुशी की बात है कि बाप में आयुष चिकित्सालय के लिए सरपंच ने प्रयास कर जमीन भी आंवटित करवा दी है। इस अस्पताल में तीनों यानी आयुर्वेदिक, यूनानी व होम्योपैथिक की चिकित्सा सुविधा मिलेगी। आयुष चिकित्सालय परिसर में हर्बल गार्डन भी लगेगा।

एसडीएम हरिसिंह देवल ने कहा कि चिकित्सा पद्धती की शुरूआत आयुर्वेद से हुई थी। फिर धीरे धीरे नए आविष्कार होने से हम भी एलोपैथिक की तरफ बढ गए। वर्तमान में ऐलोपैथिक क्षेत्र में लगातार रिसर्च हो रहे, लेकिन अब सरकार भी आयुर्वेदिक चिकित्सा पर ध्यान दे रही है। इसके लिए अलग से मंत्रालय भी खोला गया है। एसडीएम देवल ने कहा कि इस महत्वपूर्ण चिकित्सा पद्धति की तरफ हम सभी को वापिस बढना चाहिए। सरपंच लीलादेवी पालीवाल ने सभी का आभार जताते हुए कहा कि स्वस्थ्य जीवन शैली के लिए योग व आयुर्वेद बहुत जरूरी है।

कार्यक्रम में तहसीलदार प्रतिज्ञा सोनी, थानाधिकारी दीपसिंह भाटी, अधिवक्ता रतनसिंह धोलिया, उप सरपंच गोपाल भट्ठड़, नोडल अधिकारी डॉ. तेजाराम मीणा, ग्राम विकास अधिकारी राकेश मीणा, पूर्व उप प्रधान जगदीश पालीवाल, वार्डपंच ओमप्रकाश खत्री, गणपत भाट, राधेश्याम खत्री, सरादीन, शिक्षाविद मनसुख पालीवाल, रामचंद्र पालीवाल, शिक्षाविद ताराचंद पालीवाल, लीलाधर पालीवाल, जगदीश पालीवाल, अखेराज खत्री, सुरेंद्र सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।