Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

बाप में पुराने अस्पताल भवन में जल्द खुलेगा आयुर्वेदिक औषद्यालय

आयुर्वेदिक चिकित्सक ने पुराने अस्पताल भवन का भौतिक सत्यापन कर सहमति देने के बाद पंचायत ने पुराने अस्प्ताल भवन की मरम्मत के साथ करवाया रंग रो...


आयुर्वेदिक चिकित्सक ने पुराने अस्पताल भवन का भौतिक सत्यापन कर सहमति देने के बाद पंचायत ने पुराने अस्प्ताल भवन की मरम्मत के साथ करवाया रंग रोगन

बाप न्यूज़ |  स्थानीय सरपंच की पहल के बाद अब बाप में जल्द ही आयुर्वेदिक औषद्यालय खुल जाएगा। यह औषद्यालय फिलहाल स्थानीय पंचायत द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे अस्थाई भवन में चलेगा। आयुर्वेदिक चिकित्सक द्वारा उक्त पुराने भवन का भौतक सत्यापन कर अपनी सहमति देने के बाद स्थानीय पंचायत उक्त भवन की आवश्यक मरम्मत करवाने के बाद रंग रोगन का कार्य करवा रही है। 

आयुर्वेदिक औषद्यालय खुलने से कस्बे सहित आसपास के दर्जनों गांवो के लोगों को इसका फायदा होगा।

गौरतलब है कि सरकार ने बजट 2021-22 में बाप में आयुर्वेदिक औषधालय की घोषणा की थी। घोषणा के बा स्थानीय सरपंच बाप में आयुर्वेदिक औषधालय खुलवाने के लिए प्रयास शुरू कर दिये। सरपंच की मांग पर सरकार के निर्देश पर राजस्व विभाग ने आयुर्वेदिक औषधालय के लिए बाप में 3.15 बीघा जमीन भी आवंटित कर दी है। 

सरपंच लीलादेवी जगदीश पालीवाल ने बताया कि उन्होने मई 2021 में मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बाप में आयुर्वेदिक औषधालय का स्वयं का भवन बनने तक अस्थाई रूप से पुराने राजकीय अस्पताल भवन में शुरू करवाने की मांग की थी। उक्त भवन में उपखंड अधिकारी कार्यालय भी संचालित हुआ था। सरकारी अस्प्ताल व उपखंड अधिकारी कार्यालय के स्वयं के भवन बनने के बाद से पुराना भवन खाली ही पड़ा है। ऐसे में यह आयुर्वेदिक औषधालय के लिए उपयुक्त रहेगा। साथ ही बाप ब्लॉक के नागरिकों का इसका फायदा होगा। 

आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी ने किया था पुराने भवन का भौतिक सत्यापन

पूर्व उप प्रधान जगदीश पालीवाल ने बताया कि आयुर्वेदिक विभाग के चिकित्सा अधिकारी डॉ. तेजराम मीणा (प्रभारी राजकीय आयुर्वेद औषधालय, देदासरी) ने भी सरपंच लीलादेवी पालीवाल के साथ पुराने सरकारी अस्पताल भवन का भौतिक जायजा लिया था। यह भवन मुख्य रोड पर सीनियर विद्यालय के ठीक सामने स्थित है। कस्बे का सबसे पहला अस्पताल यही था। इसके बाद यहां उपखंड अधिकारी कार्यालय भी संचालित हुआ था। डॉ. मीणा ने उच्चाधिकारियों को भेजी भौतिक रिपोर्ट में कहा था कि भवन की स्थिति ठीक है। सामान्य मरम्मत, रंग रोगन, बिजली- पानी व कुछ अन्य सामान्य कार्य करवाने आवश्यकता है, जिसे स्थानीय पंचायत करवा देगी। पूर्व उप प्रधान पालीवाल ने बताया कि पंचायत ने उक्त भवन की आवश्यक मरम्मत के साथ रंग रोगन करवा दिया है। परिसर की जंहा चार दीवारी गिरी हुई थी, वंहा तारबंदी करवा दी है। सारे कार्य अंतिम चरण में है। अगले सप्ताह यह भवन एकदम तैयार हो जाएगा।  सरपंच लीलादेवी ने बताया कि आयुर्वेद विभाग के उच्चाधिकारियों से हुई वार्ता के अनुसार सब कुछ ठीक रहा तो कस्बे में आयुर्वेद चिकित्सालय इसी माह में शुरू हो जाएगा।