Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सौ प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करना - हम सब की जिम्मेवारी

बाप न्यूज़ | दूसरा दशक द्वारा शुरू किए गए कोरोना टीकाकरण जन जागरूकता अभियान से जुड़े वालियन्टयर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को बाप में आय...

बाप न्यूज़ | दूसरा दशक द्वारा शुरू किए गए कोरोना टीकाकरण जन जागरूकता अभियान से जुड़े वालियन्टयर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को बाप में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में बाप, घंटियाली व फलोदी पंचायत समितियों से 22 लोग शामिल हुए। प्रशिक्षण में सौ प्रतिशत टीकाकरण की जरूरत, घर-घर सर्वे करने के तरीके एंव सर्वे के दौरान आम लोगों के साथ संवाद के बिन्दुओं पर चर्चा की गई।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बाप  प्रभारी डॉ. ताराचन्द पालीवाल ने कहा कि जिन लोगों ने अब तक टीका नहीं लगाया, उनके मानस को सकारात्मक बना कर उन्हें समझाना होगा कि एक टीके से कोरोना जैसे गंभीर रोग से लड़ने की ताकत नहीं आएगी इसके लिए हर व्यक्ति को दोनो टीके लगाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोवैक्शीन व कोविशील्ड दोनों ही टीके प्रभावी हैं। गंभीर रोगों से ग्रस्त व्यक्ति तथा गर्भवती-धात्री महिलाओं को भी टीका लगाया जा सकता है। चिकित्सा प्रभारी ने कहा कि आपके घर-घर सर्वेक्षण की मदद से सौ प्रतिशत टीकाकरण सूूनिश्चित हो पाएगा। 

ब्लॉक हैल्थ सुपरवाईजर प्रेम पालीवाल ने कहा कि जागरूकता अभियान में सर्वे के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व आशा सहयोगिनियों का सहयोग लिया जाए ताकि पुख्ता जानकारी हासिल की जा सकेे। सभी की भागीदारी से ही इस अभियान को सफल बनाया जा सकता है।

दूसरा दशक के परियोजना निदेशक मुरारीलाल थानवी ने कहा कि जागरूकता अभियान के तहत किए जा रहे सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य टीके से वंचित लोगों को प्रेरित करना है, ताकि एक भी व्यक्ति कोरोना के टीकाकरण से छूट न जाए। दूसरा दशक के पुखराज माली ने प्रशिक्षणार्थियों को सर्वेक्षण के तरीके की जानकारी देते हुए उनकी शंकाओं का समाधान किया। इसके बाद अणदाराम, इकबाल के समन्वयन में प्रशिक्षणार्थियों ने चारणाई ग्राम पंचायत के हासमपुरा गांव में प्रायोगिक सर्वे कर समझ बनाई गई। प्रशिक्षण के दौरान भंवरलाल, सरोज आदि उपस्थित थे।