Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

किसानों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | फलोदी उपखंड मुख्यालय पर मोहरा रोड़ स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र फलोदी में परियोजना निदेशक आत्मा जोधपुर द्वारा...

बाप न्यूज़ : अशोक कुमार मेघवाल | फलोदी उपखंड मुख्यालय पर मोहरा रोड़ स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र फलोदी में परियोजना निदेशक आत्मा जोधपुर द्वारा देचू पंचायत समिति के कृषकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में कपास एवं अरंडी की फसलों में वैज्ञानिक खेती पद्धतियों के बारे में विस्तार से कृषकों को बताया गया। केन्द्र के शस्य विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. एमएम पूनिया ने बीटी कपास में बूंद-बूंद सिंचाई एवं प्लास्टिक मल्च का प्रयोग, मृदा जांच के आधार पर सूक्ष्म पोषक तत्वों की सिफारिश तथा अरंडी की फसल में सिंचाई निर्धारण के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।
केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष ने बीटी कपास एवं अरंडी की फसलों में समन्वित पोषक तत्वों के प्रबन्धन हेतु सिफारिश मात्रा का प्रयोग करने के साथ कुछ नाइट्रोजन गोबर की सड़ी हुई खाद द्वारा पूर्ति करने का सुझाव दिया। पौध संरक्षण वैज्ञानिक डॉ. गजानंद नागल ने कपास की फसल में हरा तेला, सफेद मक्खी एवं टिंडा छेदक कीट की रोकथाम के उपाय बताये तथा समेकित नाशीजीव प्रबंधन को प्रभावी बनाने के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिये। केवीके के प्रयोगशाला सहायक भागचंद ओला ने कपास एवं अन्य तिलहनी तथा दलहनी फसलों की बुवाई से पहले मृदा एवं पानी जांच कराने की सलाह दी जिससे उचित मात्रा में ही सिफारिश किये गये उर्वरकों का प्रयोग किया जा सके इस दौरान उन्होंने नमूना लेने की प्रक्रिया की भी सम्पूर्ण जानकारी दी।